विदेश

Published: Apr 01, 2024 11:32 AM IST

India-China Crisisड्रैगन की नई हिमाकत! PM के अरुणाचल दौरे से बौखलाए चीन ने 30 जगहों का किया 'चाइनीज' नामकरण

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

बीजिंग: अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) पर अपना दावा पेश करने की चीन की हालिया कोशिशों के बीच बीजिंग (Bejeing) ने भारतीय राज्य में विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की चौथी सूची जारी की है। चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के स्थानों का नाम बदलने की कवायद को भारत खारिज करता रहा है। दरअसल हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश का एक महत्वपूर्ण दौरा किया था और PM मोदी ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में सेला टनल का उद्घाटन किया था जिस के बाद से ही चीन तिलमिलाया हुआ है।

उसका कहना है कि यह राज्य देश का अभिन्न अंग है और ‘‘काल्पनिक” नाम रखने से इस वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आएगा। सरकारी ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने रविवार को बताया कि चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने ‘जंगनान’ में मानकीकृत भौगोलिक नामों की चौथी सूची जारी की। चीन अरुणाचल प्रदेश को ‘जंगनान’ कहता है और दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में इस राज्य पर अपना दावा करता है। मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर क्षेत्र के लिए 30 अतिरिक्त नाम पोस्ट किए गए।

जानकारी दें कि, अरुणाचाल प्रदेश पर चीन अपना दावा करता रहा है और उसका नाम ‘जिजांग’ बताता है। लेकिन अब साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार,चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में 30 और स्थानों का नाम बदल दिया, जिसे वह जांगनान या तिब्बत का हिस्सा कहते है। जिसमें 11 आवासीय इलाके, 12 पहाड़, चार नदियां , एक झील, एक दर्रा (pass) और एक खाली जमीन है। हालांकि जिन जगहों का नाम बदला गया है, उनके नाम अभी तक सामने नहीं आए हैं। इन इलाकों के नाम चीनी अक्षरों, तिब्बती लिपि और में लिखा गया है।