विदेश

Published: Dec 23, 2021 12:52 PM IST

China Lockdown Updatesचीन में फिर बढ़े कोरोना मामले, शिआन में लॉकडाउन लगाने का आदेश

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

बीजिंग: चीन (China) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बाद 1.3 करोड़ लोगों की आबादी वाले उत्तरी शहर शिआन में लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का आदेश दिया। शीतकालीन ओलंपिक (Winter Olympics) की मेजबानी से कुछ हफ्ते पहले देश में संक्रमण के मामले बढ़ने से चिंता बढ़ गई है।

सरकारी मीडिया ने बताया कि शहर के अधिकारियों ने सभी निवासियों को घर पर रहने का आदेश दिया है, जब तक कि उनका घर से बाहर निकलना जरूरी न हो और विशेष मामलों के अलावा शहर से आने-जाने वाले परिवहन के सभी साधनों को बंद कर दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि प्रत्येक घर के एक व्यक्ति को हर दो दिन में घरेलू जरूरत का सामान खरीदने के लिए बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी।

आदेश बुधवार की मध्यरात्रि से प्रभावी हुआ। इसे कब हटाया जाएगा,इस पर कुछ नहीं कहा गया है। शिआन शांक्सी प्रांत की राजधानी है, यहां बृहस्पतिवार को संक्रमण के स्थानीय प्रसार के 63 मामले सामने आए,जिसके बाद शहर में संक्रमण के मामले बढ़कर 211 हो गए हैं।

चीन में शंघाई के पास झेजियांग प्रांत के कई शहरों में भी संक्रमण के मामले बढ़े हैं, हालांकि वहां पाबंदियां बहुत कम हैं। बीजिंग ने शीतकालीन ओलंपिक खेलों की चार फरवरी से शुरुआत से पहले हाल के दिनों में रोकथाम संबंधी उपायों को और बढ़ाया है। चीन में कोविड-19 के कुल 100,644 मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 4636 लोगों की मौत हुई है।