विदेश

Published: Nov 18, 2020 02:40 PM IST

पाक वैक्सीन पाकिस्तान में कोरोना मरीजों की संख्या 363380 हुई, वैक्सीन की अ​ग्रिम खरीदी के लिए 10 करोड़ डालर आवंटित किए 

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) ने उपलब्ध होने पर कोरोना वायरस टीके (Corona Virus Vaccine) की अग्रिम खरीद के​ लिये दस करोड़ डालर का कोष निर्धारित किया है क्योंकि देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बुधवार को 363380 पर पहुंच गयी। मीडिया में आयी खबरों में इसकी जानकारी दी गयी है।

डॉन समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार, इस निर्णय के साथ टीके की खरीद के लिये इस कोष की मंजूरी दी गयी है कि वरिष्ठ नागरिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और बीमार लोगों को उपचार में प्राथमिकता दी जाएगी।

नेशनल वैक्सीन कमेटी (National Vaccine Committee) के चेयरमैन डा असद हफीज ने बताया कि टीका मिलने में अभी कुछ और महीने लगेंगे । स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के एक अधिकारी ने बताया कि टीके की कीमत का आकलन करना फिलहाल संभव नहीं है क्योंकि एम आरएनए (मैसेंजर आरएनए) टीका अभी दुनिया में उपलब्ध नहीं है।

उन्होंने कहा, ”हमें यह नहीं भूलना चाहिये कि कंपनिया टीके का निर्माण कर रही हैं। कम कीमत में उपलब्ध कराने की कंपनियों की घोषणा के बावजूद हमें इस बात की आशा नहीं करनी चाहिये कि यह टीका लगभग मुफ्त में उपलब्ध होगा ।”

पाकिस्तान कोविड—19 टीके की खरीद की दौड़ में कूदा है क्योंकि देश कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और पिछले 24 घंटे में देश में कोविड—19 के 2208 नये मामले सामने आये हैं ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय (National Health Ministry) के अनुसार उपरोक्त अवधि में पाकिस्तान में 37 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हुयी है। मंत्रालय के अनुसार 325,788 लोग अब तक संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि 1,551 की हालत नाजुक है । देश में ​फिलहाल 30362 मरीजों का इलाज चल रहा है और यह आंकड़ा सितंबर में 6,000 से कम था ।