विदेश

Published: Jun 16, 2022 10:13 AM IST

Amazon ग्राहक उत्पाद में खतरनाक पदार्थ होने की चेतावनी नहीं देने पर अमेजन के खिलाफ मुकदमा कर सकेंगे: अदालत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

अमेरिका : अमेरिका कैलिफोर्निया (California) के उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने बुधवार को उस फैसले को बरकरार रखा, जिसमें ग्राहकों को अमेजन डॉट कॉम (Amazon.com) पर यह चेतावनी नहीं देने के लिए मुकदमा दर्ज कराने की अनुमति दी गयी है कि उसके कुछ उत्पादों में पारा जैसा खतरनाक पदार्थ (Substances)हैं। 

अदालत ने अमेजन के वकील की निचली अदालत के उस फैसले की समीक्षा करने का अनुरोध ठुकरा दिया, जिसमें कहा गया कि अमेजन ने राज्य के प्रस्ताव 65 का उल्लंघन किया। इस प्रस्ताव के तहत कंपनियों को ग्राहकों को उन उत्पादों के बारे में आगाह करना होता है, जिसमें ऐसे रसायन होते हैं जिनसे कैंसर (Cancer), प्रजनन या जन्म संबंधी दिक्कतें होती हैं। 

यह मामला अलमेडा काउंटी में दायर एक मुकदमे से जुड़ा है, जिसमें कहा गया है कि ऑनलाइन रिटेल कंपनी (Online Retail Company) ने जानबूझकर त्वचा को चमकदार बनाने वाली क्रीम वर्षों तक अपनी वेबसाइट पर बिना यह चेतावनी दिए बेची कि ऐसी क्रीम में जहरीले पारे का स्तर कितना ज्यादा होता है। पारा गर्भवती महिलाओं और उनके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। अमेजन (Amazon) ने उच्चतम न्यायालय के फैसले पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। (एजेंसी)