विदेश

Published: Jan 07, 2022 11:03 AM IST

Letter Delivered 76 Yrs Laterवर्ल्ड वॉर II के दौरान अमेरिकी सैनिक ने अपनी मां को भेजा था पत्र, 76 साल बाद हुआ डिलीवर, जाने पूरा मामला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo: Social Media

वोबर्न (अमेरिका): द्वितीय विश्वयुद्ध (World War II) के खत्म होने के बाद जर्मनी (Germany) में तैनात एक अमेरिकी सैनिक (US Troops) द्वारा मैसाचुसेट्स में अपनी मां को भेजा गया गया पत्र, 76 साल बाद आर्मी सार्जेंट की पत्नी को दिया गया। ‘डब्ल्यूएफएक्सटी-टीवी’ ने बुधवार को अपनी एक खबर में बताया कि द्वितीय विश्वयुद्ध के दिसंबर 1945 में आधिकारिक तौर पर खत्म होने के बाद, उस समय 22 वर्षीय के आर्मी सार्जेंट जॉन गोंजाल्विस ने वोबर्न में रह रही अपनी मां को एक पत्र लिखा था। पिट्सबर्ग में अमेरिकी डाक सेवा वितरण सुविधा (यूएसपीएस) को मिला यह पत्र 75 वर्ष से अधिक समय से बंद ही था।

पत्र में लिखा था, ‘‘ प्रिय मां, आज आपका एक और पत्र मिला और मैं खुश हूं कि सब ठीक है। जहां तक मेरी बात है, मैं भी ठीक हूं..लेकिन खाना ज्यादातर बहुत खराब मिलता है। ” उन्होंने पत्र के आखिर में अपने हस्ताक्षर किए और लिखा, ‘‘ आपसे प्यार है…. आपका बेटा जॉनी। उम्मीद है, आपसे जल्द ही मिलूंगा।”

आर्मी सार्जेंट जॉन गोंजाल्विस का 2015 में निधन हो गया था और उनकी मां का भी देहांत हो चुका है। यूएसपीएस ने हालांकि, गोंजाल्विस की पत्नी एंजलिना का पता लगाया और उन्हें वह पत्र सौंपा। पत्र लिखने के करीब पांच साल बाद गोंजाल्विस की मुलाकात अपनी पत्नी से हुई थी। यूएसपीएस ने इस पत्र के साथ अपनी ही ओर से भी एक पत्र गोंजाल्विस के परिवार को भेजा, जिसमें लिखा था, ‘‘ यह पत्र भेजना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।”

गोंजाल्विस के परिवार ने पत्र मिलने के बाद, यूएसपीएस को फोन किया और उनका शुक्रिया अदा किया। एंजेलिना ने ‘डब्ल्यूएफएक्सटी-टीवी’ से कहा, ‘‘ उन 70 वर्षों की कल्पना कीजिए। मुझे विश्वास नहीं हो रहा। उनकी लिखावट और सबकुछ बेहद कमाल का है।” एंजेलिना गोंजाल्विस (89) ने कहा कि पति के निधन के बाद उनका पत्र मिलने से लगता है, ‘‘ जैसे वह लौट आए हों… ।”