विदेश

Published: Mar 22, 2023 09:05 AM IST

Pakistan Earthquakeभूकंप से थर्राया 'पाकिस्तान', 30 सेकण्ड्स से ज्यादा हिली धरती, 11 मरे, 300 से ज्यादा घायल, 9 देशों में भी दहशत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: Social Media

नई दिल्ली. जहां एक तरफ भारत (India), पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान (Afghanistan) में बीते मंगलवार देर रात 10.15 बजे भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए। वहीं रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई। 

जानकारी के अनुसार, इस भयंकर भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण पूर्व में जमीन से 156 किमी की गहराई में था। वहीं इस भूकंप पाकिस्तान में 11 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही यहां 302 लोग घायल हैं। उधर अफगानिस्तान में भी दो लोगों की मौत हो गई ।

इसके साथ ही भारत में भी इसका असर देखा गया। इस भूकंप के झटकों से दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और जम्मू कश्मीर भी हिल गए हैं। साथ ही इससे लोगों में अफरा-तफरी देखी गई। लोग घबराकर जान बचाने के लिए घरों से बाहर आ गए। दिल्ली-NCR, गाजियाबाद के कई इलाकों में लोगों ने पूरी रात घर के बाहर ही दहशत में गुजारी।

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में अब तक 11 लोगों की मौत की खबर है। तेज झटके आने के बाद खैबर पख्तूनख्वा में इमारत गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई। यहां अब तक की जानकारी के अनुसार 11 की मौत हो चुकी है और 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

एशिया के तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान में भी इसी भूकंप की दहशत देखने को मिली। इन देशों में इस भूकंप से भारी नुकसान का अंदेशा जताया जा चूका है।