विदेश

Published: May 31, 2022 12:55 AM IST

French Journalist Killedयूक्रेन में गोलाबारी में फ्रांस के पत्रकार की मौत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पेरिस. फ्रांस के समाचार प्रसारक ‘बीएफएम टीवी’ ने कहा है कि पूर्वी यूक्रेन में निकासी अभियान को कवर करते समय गोलाबारी में उसके 32 वर्षीय एक पत्रकार की मौत हो गई। ‘बीएफएम टीवी’ ने कहा है कि उसके पत्रकार फ्रेडरिक लेकलेर्क इमहोफ की उस समय मौत हो गई जब वह डोनबास क्षेत्र में सिविएरोदोनेत्सक शहर के पास एक बख्तरबंद वाहन में मानवीय अभियान को कवर कर रहे थे। इस क्षेत्र में यूक्रेन की सेना और रूसी सैनिकों के बीच भीषण जंग जारी है।

पत्रकार फ्रांस के नागरिक थे और पिछले छह साल से चैनल के लिए काम कर रहे थे। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने ट्वीट कर पत्रकार इमहोफ को श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की।

मैक्रों ने ट्वीट में कहा कि इमहोफ युद्ध की हकीकत दिखाने के लिए यूक्रेन में थे। उन्होंने कहा कि लोगों की निकासी के दौरान रूसी सेना की बमबारी के बीच वह हमले के शिकार हुए। फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना ने हमले में पत्रकार की मौत को ‘बेहद दुखद’ करार दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘फ्रांस मांग करता है कि इस त्रासदी के हालात पर प्रकाश डालने के लिए जल्द से जल्द एक पारदर्शी जांच शुरू की जाए।” इससे पहले, लुहांस्क क्षेत्र के गवर्नर सरहेई हैदई ने टेलीग्राम पोस्ट के जरिए हमले में पत्रकार की मौत की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रूसी सैनिकों ने बख्तरबंद वाहन पर हमला किया जिसके जरिए लोगों को वहां से निकाला जा रहा था। (एजेंसी)