विदेश

Published: Aug 11, 2020 01:15 PM IST

लेबनान विस्फोटबेरूत बंदरगाह पर अब भी खतरनाक रसायन मौजूद : फ्रांस के विशेषज्ञ

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

बेरूत: भीषण विस्फोट से तबाह हुए बेरूत बंदरगाह में खतरनाक रसायन से भरे एक कंटेनर में रिसाव होने की जानकारी मिलने के बाद रासायनिक विशेषज्ञ और दमकल कर्मी रसायनों से भरे कम से कम 20 कंटेनरों को अच्छी तरह से बंद करने की दिशा में काम कर रहे हैं। रसायनों की सफाई के काम में लगी फ्रांस की टीम के एक सदस्य ने यह जानकारी दी है। घटनास्थल पर मौजूद फ्रांस के रसायन विशेषज्ञ, लेफ्टिनेंट एंथनी ने कहा कि पिछले हफ्ते बंदरगाह और लेबनानी राजधानी में हुए घातक विस्फोट के दौरान कुछ कंटेनरों में छेद हो गया था।

एंथनी ने कहा कि बंदरगाह के मलबे के बीच काम कर रहे फ्रांसीसी और इतालवी रसायन विशेषज्ञों को अब तक 20 से अधिक कंटेनर मिले हैं जिनमें खतरनाक रसायन रखे हुए हैं। उन्होंने सोमवार को एक टीवी साक्षात्कार में कहा, “हमने खतरे वाले निशान के साथ रसायनों के कुछ कंटेनर देखे और फिर पाया कि उनमें से एक कंटेनर से रिसाव हो रहा है।”

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ लेबनानी दमकल कर्मियों के साथ मिलकर इन कंटेनरों को अच्छी तरह से बंद करने और उनमें मौजूद सामग्रियों का आकलन करने के लिए काम कर रहे हैं। एंथनी ने कहा, “हमें सबकुछ साफ करना होगा और सबको सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना होगा।” उन्होंने यह नहीं बताया कि ये रसायन क्या हैं या विस्तार से ब्यौरे नहीं दए। लेबनानी अधिकारियों ने बंदरगाह पर मौजूद रसायनों के खतरों की आशंका पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

बहरहाल, इस विस्फोट के बाद जनता के आक्रोश के मद्देनजर सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि देश में भ्रष्टाचार “देश से बड़ा है।” तीन मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद टीवी पर दिए एक संक्षिप्त भाषण में प्रधानमंत्री हासन दियाब ने कहा कि वह और उनकी सरकार भी इस्तीफा दे रही है। (एजेंसी)