विदेश

Published: Jun 17, 2021 10:50 AM IST

Apple Daily Editor Arrestedहांगकांग पुलिस ने एप्पल डेली के संपादक और 4 अधिकारियों को किया गिरफ्तार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

हांगकांग. हांगकांग पुलिस (Hong Kong Police) ने लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ (Apple Daily) के प्रधान संपादक और चार अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National Security Law) के तहत बृहस्पतिवार को सुबह गिरफ्तार कर लिया और उनके कार्यालय की तलाशी ली। मीडिया में आयी खबर में यह जानकारी दी गयी है। एप्पल डेली को लोकतंत्र समर्थक रुख के लिए जाना जाता है और वह अक्सर शहर पर नियंत्रण बढ़ाने के लिए चीन तथा हांगकांग सरकारों की आलोचना तथा निंदा करता रहता है।

2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद अर्धस्वायत्त चीनी शहर में असंतुष्टों पर कार्रवाई के सिलसिले में यह ताजा कदम है। एप्पल डेली, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट और अन्य स्थानीय मीडिया के अनुसार, एप्पल डेली के प्रधान संपादक रयान लॉ (Apple Daily editor Ryan Law), नेक्स्ट डिजिटल के सीईओ चेउंग किम-हुंग, द पब्लिशर के मुख्य संचालन अधिकारी और दो अन्य संपादकों को गिरफ्तार किया गया है। सरकार ने कहा कि पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के ‘‘उल्लंघन के संदेह” पर एक कंपनी के पांच निदेशकों को गिरफ्तार किया। बयान के अनुसार, 47 से 63 वर्ष की आयु के बीच के चार पुरुषों और एक महिला को ‘‘विदेश या राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पहुंचाने वाले बाहरी तत्वों” के साथ मिलीभगत के संदेह में गिरफ्तार किया गया।

एप्पल डेली के कार्यालयों में 200 से अधिक पुलिस अधिकारियों ने तलाशी ली और सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के संदिग्ध उल्लंघन के सबूत की तलाश में एक वारंट लिया गया था। यह दूसरी बार है जब हांगकांग पुलिस ने एप्पल डेली पर कार्रवाई की है। पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के उल्लंघनों या धोखाधड़ी के संदेह में पिछले साल संस्थापक जिम्मी लई और अन्य कार्यकारियों को गिरफ्तार किया था। (एजेंसी)