विदेश

Published: Aug 15, 2020 06:21 PM IST

स्वतंत्रता दिवस ब्रिटेन में भारतीय राजदूत ने भारतीय प्रवासियों की सराहना की

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Image: Twitter

लंदन: ब्रिटेन (Britain) में भारत (India) की उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार (Gaitri Issar Kumar) ने लंदन (London) में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) समारोह के दौरान शनिवार को वैश्विक भारतीय के बीच “प्रेम” की सराहना की जो कोरोना वायरस लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जरूरतमंद साथी भारतीयों की मदद के लिये एकजुट हुए। उनके भाषण में महामारी के दौरान भारतीय मूल के लोगों और लंदन में भारतीय उच्चायोग द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित किया गया।

कुमार ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जारी एक संदेश में कहा, “लॉकडाउन के दौरान हमारे देश के पुरूषों और महिलाओं ने अपने दरवाजे और दिल छात्रों और अन्य लोगों की मदद के लिये खोल दिये। यह हमारे प्रवासियों की भावना है जो न सिर्फ सजीव सेतु के तौर पर बल्कि प्रेम के बंधन के तौर पर भी काम में लगी।”

उन्होंने कहा, “भारतीय उच्चायोग हमारे प्रवासियों के निस्वार्थ प्रयासों और फंसे हुए 28 हजार से ज्यादा भारतीयों को वापस भारत भेजने और 14 हजार ब्रिटिश नागरिकों को वापस लाने में दिन रात उनके द्वारा किये गए प्रयासों की सराहना करता है। हम बचे हुए लोगों की मदद के अपने प्रयास जारी रखेंगे।”

हाल में ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त के तौर पर कार्यभार संभालने वाली कुमार ने ‘इंडिया हाउस’ में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ध्वजारोहण किया जिसका कोविड-19 संबंधी पाबंदियों के चलते फेसबुक के जरिये सीधा प्रसारण किया गया। उन्होंने उच्चायोग में राजनयिकों और कर्मचारियों के एक छोटे समूह की मौजूदगी में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़ा। (एजेंसी)