विदेश

Published: Feb 27, 2024 12:39 PM IST

Israel-Hamas War बंधकों की रिहाई पर अटका है मामला, हल नहीं निकला तो रमजान के महीने में तेज होगी जंग, जानिए जो बाइडन का प्लान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
इजराइल-हमास युद्ध-जो बाइडन (डिजाइन फोटो)

तेल अवीव : अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Biden plan) ने कहा है कि यदि हमास (Hamas) द्वारा बंधक बनाकर रखे गए लोगों की रिहाई को लेकर कोई समझौता हो जाता है तो इजराइल (Israel) रमजान (Ramadan) के दौरान गाजा में आतंकवादियों के खिलाफ हमले रोकने को तैयार है। ऐसा माना जा रहा है कि रमजान का महीना 10 मार्च के आसपास शुरू होने जा रहा है और इसी पाक महीने में गाजा के लोगों को राहत मिल सकती है। 

अमेरिका, मिस्र और कतर के वार्ताकार एक ऐसा समझौता कराने की कोशिश कर रहे हैं जिसके तहत फलस्तीनी कैदियों की रिहाई और युद्ध में छह सप्ताह के विराम के बदले में हमास कुछ बंधकों को रिहा करेगा।  

इस अस्थायी विराम के दौरान शेष बंधकों की रिहाई पर बातचीत जारी रहेगी। अगर आगामी दिनों में कोई समझौता हो जाता है, तो युद्ध विराम की इस अवधि में रमजान भी शामिल होगा। रमजान का महीना 10 मार्च के आसपास शुरू होता है।

इजराइल-हमास युद्ध
 

बाइडन ने ‘एनबीसी’ के ‘लेट नाइट विद सेठ मेयर्स’ कार्यक्रम के लिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘रमजान आ रहा है और इजराइलियों ने एक समझौता किया है कि वे रमजान के दौरान भी गतिविधियों (युद्ध) में शामिल नहीं होंगे, ताकि हमें सभी बंधकों को बाहर निकालने का समय मिल सके।” 

–एजेंसी इनपुट के साथ