विदेश

Published: Nov 23, 2020 10:30 AM IST

थैंक्सगिविंग यात्राकोविड-19 : सीडीसी की अपील के बावजूद छुट्टियां मानाने लिए उड़ान भर रहे हैं अमेरिकी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

रोड आइलैंड (अमेरिका). कोविड-19 (Covid-19) के मद्देनजर देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा लोगों से यात्रा न करने का आग्रह किये जाने के बावजूद लाखों की संख्या में अमेरिकी नागरिकों ने ‘थैंक्सगिविंग’ (Thanksgiving day)दिवस की छुट्टियों में घूमने के लिए टिकट खरीदे हैं। नेशनल कंज्यूमर लीग (National Consumers League) के जॉन ब्रेयौल्ट (John Breyault) ने कहा, “यदि उपभोक्ताओं को लगता है कि स्वास्थ्य कारणों से यात्रा नहीं करनी चाहिए तो उन्हें फ्लाइट से यात्रा की योजना रद्द कर देनी चाहिए।”

यात्रा रद्द करने पर अधिकांश विमानन कंपनियां नकद पैसा नहीं लौटाएंगी लेकिन वह शुल्क माफ कर रही हैं और वाउचर दे रही हैं।ब्रेयौल्ट ने कहा कि कंपनियों की नीतियों को समझना होगा क्योंकि हर विमानन कंपनी का वाउचर अलग होता है और निर्भर करता है कि कब टिकट बुक किया गया था। परिवहन सुरक्षा प्रशासन के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को अमेरिका के हवाई अड्डों पर बीस लाख से अधिक लोगों की जांच की गई।

हालांकि पिछले साल के मुकाबले यह संख्या बहुत कम है लेकिन इस साल मार्च के मध्य से लेकर अब तक की अवधि में शुक्रवार को दूसरी बार ऐसा हुआ कि हवाई अड्डों पर दस लाख से अधिक लोगों की जांच की गई। इससे एक दिन पहले रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने नागरिकों से आग्रह किया था कि वह छुट्टियां मनाने के लिए यात्राएं न करें। अमेरिका के महामारी विज्ञान विशेषज्ञ डॉ एंथनी फॉची ने रविवार को कहा कि हवाई अड्डों पर ‘थैंक्सगिविंग’ दिवस पर छुट्टियां मनाने के लिए यात्रा करने वाले लोगों की भीड़ से कोविड-19 के मामलों में गंभीर रूप से वृद्धि हो सकती है।(एजेंसी)