विदेश

Published: Aug 07, 2020 12:32 PM IST

मेलबोर्न राइटर फेस्टिवलजहां लगता है विश्व के दिग्गज लेखकों और बुद्धिजीवियों का मेला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

विश्वविख्यात मेलबोर्न राइटर फेस्टिवल दुनियाभर के बड़े उत्सवों में से एक है. वर्ष 1986 में विविध समुदाय में लेखकों को प्रतिबिंबित करने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत हुई. हर वर्ष अगस्त महीने में आयोजित होने वाला यह उत्सव 10 दिनों तक चलता है. यूनेस्को को साहित्य का शहर भी कहा जाता है. मेलबर्न राइटर्स फेस्टिवल, वर्ड एलायंस का हिस्सा है, जो आठ अंतर्राष्ट्रीय साहित्य उत्सवों की साझेदारी है. यह एलायंस लेखकों के काम का समर्थन और प्रदर्शन करता है. इसी के साथ नए प्रकाशनों को बढ़ावा देने के साथ साथ देती नए लेखकों को सीखने, अपने अनुभवों का विस्तार करने का मौका भी देता है.

मेलबोर्न राइटर्स फेस्टिवल सभी लेखकों और ऑनलाइन प्रकाशकों के लिए विविध कार्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है. इस उत्सव के दौरान कई कार्यक्रम आयोजन किया जाता है, जो लेखकों को विभिन्न प्रकार के मूल्यवान कौशल सीखने में मदद करते हैं. उदाहरण के लिए, ब्लॉगर कल्पना सीख सकते हैं और पत्रकार रोमांस उपन्यास लिखने का कौशल हासिल कर सकते हैं. एक विशेष उद्देश्य पर काम करने वाले इस उत्सव में भाग लेकर आप अपने ज्ञान का विस्तार कर सकते हैं. मेलबर्न के इस कार्यक्रम में भाग लेने और जश्न मनाने के लिए सभी आयु समूहों के लेखकों, विचारकों, चित्रकारों और कलाकारों का स्वागत रहता है.

प्रोग्राम: दुनिया भर के हाई-प्रोफाइल लेखक और बुद्धिजीवि मेलबोर्न में अपनी सोच-समझ और अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए आते हैं. MWF में कई अलग-अलग प्रोग्रामिंग स्ट्रीम शामिल होती हैं.

आर्ट एंड डिज़ाइन: MWF में कई कलाकार शामिल हैं, जिनमें पुस्तक चित्रकार जैसे कि शॉन टैन और कार्टूनिस्ट जैसे न्यू यॉर्कर रोज़ चैस्ट शामिल हैं। फेस्टिवल के प्रत्येक दिन, फेडरेशन स्क्वायर में किसी ना किसी एक कलाकार को काम करते हुए देखा जा सकता है।

बड़े विचार: एक श्रृंखला जो समकालीन विचारों को चुनौती देने के लिए सार्वजनिक बुद्धिजीवियों को एक साथ लाती है.

साहित्य कथा: फिक्शन और नॉन-फिक्शन लेखक, जीवनी और कवि, ग्राफिक उपन्यासकार और पत्रकार अपने प्रभावों और लेखन के अनुभवों पर चर्चा करते हैं, नई किताबें लॉन्च करते हैं और रीडिंग करते हैं।

संगीत और प्रदर्शन: इस समारोह में बोलने वाले कवियों और संगीतकारों के प्रदर्शनों की मेजबानी की जाती है. 

स्कूलों का कार्यक्रम: महोत्सव के दौरान छात्र लक्षित घटनाओं पर चार दिनों का एक विशेष कार्यक्रम रखा जाता है.

व्यावसायिक विकास: महोत्सव में लेखकों, वक्ताओं और कलाकारों के लिए कई सेमिनार और मास्टरक्लास कार्यक्रम चलाए जाते हैं.

इस साल मेलबर्न राइटर्स फेस्टिवल कोरोनावायरस के संकट को देखते हुए आभासी माध्यम से इस उत्सव का आयोजन कर रहा है. जिससे उत्सव में शामिल होने वाले कलाकार, लेखक और बुद्धिजीवीयों को कोरोना से बचाया जा सके और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके. इस कार्यक्रम का आयोजन आज दिनांक 7 अगस्त 2020 को शुरू होगा जो 16 अगस्त 2020 तक चलेगा. इस दौरान दुनियाभर के दिग्गज लेखक , साहित्यकार और बुद्धिजीवी आभासी माध्यम से उपस्थित रहेंगे.

-मृणाल पाठक