विदेश

Published: Dec 22, 2021 06:55 PM IST

Vaccinationदुनिया में पैर पसार रहा ओमीक्रोन, इजराइल देगा कोविड-19 टीके की चौथी खुराक

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

यरुशलम:  इजराइल (Israel)ने देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के ओमीक्रोन (Omicron) स्वरूप का प्रसार रोकने के लिए चिकित्सा कर्मियों और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की चौथी खुराक देने की तैयारी की है। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को दी।  

इजराइल ने यह घोषणा चिकित्सा विशेषज्ञों की शीर्ष समिति द्वारा मंगलवार को कोविड-19 से बचाव के लिए टीके की चौथी खुराक देने की अनुशंसा करने के बाद की है।   समिति ने अनुशंसा की है कि तीसरी खुराक लेने के चार महीने पूरे होने के बाद ही व्यक्ति चौथी खुराक के लिए पात्र होगा। 

इजराइल में अधिकतर लोगों को फाइजर/बायोएनटेक के टीके लगे हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने इसे शानदार खबर करार देते हुए कहा कि ‘‘इससे हमें ओमीक्रोन की लहर से मुकाबला करने में सहायता मिलेगी जिससे दुनिया घिरी हुई है।”   

इजराइल में ओमिक्रॉन के 341 मामले

उल्लेखनीय है कि, इजराइल में अब तक ओमिक्रोन के 341 मामले सामने आए है। इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है। वहीं, मंगलवार को  903 नए मामले दर्ज किए गए और चार मरीजों की मौत की सूचना मिली है। इसमें एक 68 साल के एक बुजुर्ग व्यक्ति भी शामिल है, जिसके बारे में डॉक्टरों को संदेह है कि वह ओमीक्रॉन से संक्रमित था। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि वह डेल्टा वेरिएंट से पीड़ित थे।