विदेश

Published: Jan 05, 2022 12:44 PM IST

PAK Man Cremated In Japanजापान में पाकिस्तानी नागरिक का जलाकर किया गया अंतिम संस्कार, भड़के लोग इमरान खान सरकार से कर रहे हैं ये मांग

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Photo

नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) में जापान (Japan) में रहने वाले एक पाकिस्तानी शख्स के दाह संस्कार (Cremation) के बाद बवाल मच गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दरअसल व्यक्ति लाहौर का रहने वाला था और कुछ दिनों पहले उसकी जापान में मौत (Death) हुई थी। इसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने उसके शव को दफनाने के बजाय दाह संस्कार कर दिया। बताया जा रहा है कि, यह पहला मामला नहीं है कि कब किसी पाकिस्तानी शख्स के दाह संस्कार करने का मामला सामने आया है, रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 6 महीने में यह दूसरी बार है जब जापान में किसी पाकिस्तानी शख्स का दाह संस्कार किया गया है। अब घटना को लेकर जापान में रह रहे पाकिस्तानी नागरिक पाकिस्तान की इमरान खान सरकार से सवाल कर रहे हैं। दरअसल इस्लाम में दाह संस्कार की मनाही है। 

अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट ‘द न्यूज’ के अनुसार, मृतक की का नाम राशिद महमूद खान था, वह 50 साल के थे। राशिद की पत्नी उनकी मौत के दौरान जापान में ही थीं लेकिन उनका किसी भी किसी मुस्लिम संगठन से संपर्क नहीं था। रिपोर्ट में बताया गया है कि, मामला तब सामने आया जब राशिद के एक दोस्त ने अस्पताल से संपर्क किया जिसके बाद उन्हें बताया गया कि, राशिद की मौत हो गई है और उनका अंतिम संस्कार जापान के रीति-रिवाज के मुताबिक कर दिया गया है।

इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया और अंतिम संस्कार को लेकर जापान में रहने वाले पाकिस्तानियों में अब नाराजगी है। राशिद के कई दोस्तों ने पाकिस्तान सरकार से मांग की है कि इस मुद्दे को जापान की सरकार के सामने उठाया जाए। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी कई लोग इसे लेकर नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। 

वैसे बता दें कि, जापान में ज्यादातर शवों का अंतिम संस्कार जलाकर ही किया जाता है। जापान में कब्रिस्तान की संख्या भी बहुत कम है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, ऐसे में मुस्लिम समुदाय को अपने रीति-रिवाज से परिजनों का अंतिम संस्कार करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।