विदेश

Published: Feb 09, 2024 10:54 AM IST

Pakistan Election 2024जेल जाने से इमरान को हुआ फायदा! वतन लौटे नवाज के लिए अब भी राह मुश्किल, क्या पाकिस्तान चुनाव सच में है आवाम बनाम सरकार...

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली/इस्लामाबाद, आखिरकार पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) ने धांधली, छिटपुट हिंसा और देशभर में मोबाइल फोन सेवा बंद होने के आरोपों के बीच हुए मतदान के समाप्त होने के 10 घंटे से अधिक समय बाद शुक्रवार देर रात चुनावों के नतीजों की घोषणा करनी शुरू की है। देर से ही सहीं लेकिन इन नतीजों की घोषणा पर यह बात साफ़ हुई कि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक शुरुआती रुझानों में करीब 154 सीटों पर इमरान (Imran Khan)  समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं। 

अपनी ही सीट गँवा बैठे नवाज 

वहीं प्रधानमंत्री बनने की तैयारी कर रहे नवाज शरीफ अपनी दोनों सीटों पर फंसते नजर आ रहे हैं, हालांकि इसमें से एक सीट वह अब हार चुके हैं। अब तक सामने आए रिजल्ट के मुताबिक 5 सीटों पर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) जीत दर्ज कर चुकी है। नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PMLN) को 4 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, 3 सीटों पर अमीन फहीम की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी पार्लियामेंटेरियन (PPPP) ने जीत हासिल की है। 

154 सीटों पर इमरान की पार्टी आगे 

उधर पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि 154 सीटों पर इमरान की पार्टी आगे चल रही है। खुद शहबाज शरीफ सरकार में मंत्री रहे कई लोग चुनाव हार रहे हैं। नवाज, शाहबाज, मरियम शरीफ चुनाव नतीजों से निराश हैं। जीतने के बाद होने वाली नवाज शरीफ की स्पीच रद्द कर दी गई है।लेकिन यहां बात हो रही है इमरान खान की जो जेल में बैठे जब इन चुनावी इनपुट्स सुन रहे होंगे तो यक़ीनन मुस्कुरा जरुर रहे होंगे। यहाँ यह समझना होगा कि, जेल के अंदर से भी पाकिस्तान के चुनावों में एकतरफा आगे बढ़ने वाले इस शख्स ने आखिर क्या ऐसा कमाल किया है। 

 क्या जेल जाना इमरान के लिया रहा ‘लकी’

गौरतलब है कि, तोशाखाना समेत अन्य मामले में गिरफ्तार पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता इमरान फिलहाल जेल में बंद हैं। चुनाव आयोग ने उनके सभी नामांकनों को खारिज कर दिया था जिस वजह से आम चुनावों तक नहीं लड़ सके। लेकिन इन चुनावों के परिणाम आने से पहले ही इमरान खान ने दावा किया था कि, लोगों ने बड़ी संख्या में उनके पक्ष में मतदान किया है। इतना ही नहीं अपनी जीत पर विश्वास जताते हुए उन्होंने कहा था कि, “कोई भी ताकत उस विचार को नहीं हरा सकती जिसका समय आ गया है।” इसका साफ़ मतलब है कि, इमरान मानों अपने अवाम की नब्ज पकड़ चुके थे, तभी उन्हें यकीन है कि, वे इन चुनावों में कोई बड़ा कमाल करेंगे।

पाकिस्तान की अवाम अब भी इमरान के साथ, नवाज को नहीं किया माफ़ 

वहीं जिस तरह से इमरान 154 सीटों पर इमरान की पार्टी आगे चल रही है, उससे साफ़ जाहिर है कि, जेल जाने से कहीं न कहीं पाकिस्तान की अवाम उनके लिए हमदर्दी रखती है। लेकिन इसके उलट पड़ोसी देश की जनता आज भी कभी पाकिस्तान से भागे पूर्व PM नवाज शरीफ़ और उनके कर्मों को भूल नहीं सकी है। हालांकि अब भी  पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की नेता और नवाज की बेटी मरियम नवाज औरंगजेब ने कहा है कि उनकी पार्टी न सिर्फ पंजाब प्रांत में जीत हासिल करेगी, बल्कि केंद्रीय स्तर पर भी सरकार बनाने वाली है।  

पाकिस्तान में स्पष्ट बहुमत मुश्किल 

इसके उलट इमरान खान की पार्टी PTI ने नवाज शरीफ से कहा है कि वह अपनी हार अब स्वीकार कर लें। PTI ने यह भी कहा कि नवाज शरीफ को पाकिस्तान के लोग कभी स्वीकार नहीं करेंगे। ये एक राजनेता के तौर पर विश्वसनीयता हासिल करने का सुनहरा मौका है। दिनदहाड़े होने वाली लूट को पाकिस्तान अब अस्वीकार करने वाला है। इन सभी स्तिथि को देख कर ऐसा लग रहा है कि फिलहाल तो पाकिस्तान में किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिल रहा है।