विदेश

Published: Feb 09, 2024 10:04 AM IST

Pakistan Election 2024'वजीर ए आजम' बनने का सपना देख रहे नवाज 'हारे', किंगमेकर बिलावल खुद भी 'पीछे', भारी पड़े इमरान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) में नेशनल असेंबली (National Assembly) और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद आज काउंटिंग जारी है। मतदान बीते गुरुवार सुबह 8:30 बजे शुरू हुआ और शाम 5:30 बजे तक चला है। वोटिंग की गिनती के बीच अब रुझान भी आने लगे हैं। वहीं ताजा  खबर के अनुसार, पाकिस्तान में फिर से अपना परचम लहराने का सपना देखने वाले नवाज शरीफ अपनी ही सीट से हार गए हैं।

अपनी सीट से हारे नवाज शरीफ

दरअसल समा न्यूज के मुताबिक, PML-N के नवाज शरीफ मनसेहरा सीट से हार गए हैं। यहां निर्दलीय उम्मीदवार शहजादा गस्तासाप ने जीत हासिल की।शहजादा गस्तासाप को 74,713 वोट मिले जबकि नवाज को 63,054 वोट मिले। दरअसल नवाज ने मनसेहरा और लाहौर सीट से नामांकन भरा था। हालांकि उनकी बेटी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की मरियम नवाज औरंगजेब ने कहा है कि, उनकी पार्टी न सिर्फ पंजाब प्रांत में जीत हासिल करेगी, बल्कि केंद्रीय स्तर पर भी सरकार बनाने वाली है। उन्होंने यह भी कहा कि, पार्टी की चुनावी सेल को नतीजे मिल रहे हैं। मोबाइल और इंटरनेट सर्विस की गैरमौजूदगी की वजह से नतीजे हासिल करने में थोड़ी कठिनाई हो रही है। हालांकि, पार्टी की स्थिति अब भी मजबूत है।

अब तक के नतीजे 

इस बाबत पाकिस्तानी चुनाव आयोग के मुताबिक, बिलावल भुट्टो की PPP ने नेशनल असेंबली में अभी तक 3 सीटें जीती हैं। नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के खाते में 4 सीटें गई हैं, जबकि इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी समर्थित निर्दलीयों को अब तक 5 सीटों पर जीत मिली है। नेशनल असेंबली की 265 सीटों में से बहुमत के लिए 133 सीटें हासिल करना है। 

बिलावल होंगे किंगमेकर! लेकिन खुद ही पीछे 

हालांकि अभी तक के नतीजों/रुझानों में किसी पार्टी को बहुमत नहीं हैं। ऐसे में पाकिस्तान में लगातार दूसरी बार किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। बिलावल भुट्टो की पार्टी PPP किंग मेकर बन सकती हैं। हालांकि बिलावल भुट्टो खुद अपनी सीट पर तीसरे नंबर चल रहे हैं। NA-127 से बिलावल चुनाव हार रहे हैं। बिलावल भुट्टो पीपीपी के पीएम कैंडिडेट हैं। इमरान समर्थित उम्मीदवार पहले नंबर पर हैं। फिलहाल अब तक की तस्वीर को देखें तो पाकिस्तान में किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता लग रहा है।