विदेश

Published: Nov 18, 2020 07:18 PM IST

अमेरिका चुनावबाइडन के शपथ ग्रहण की तैयारियां जारी, ट्रंप की ओर से अब तक सहयोग नहीं 

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

डेलावेयर (अमेरिका): अमेरिका (America) के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की ओर से सहयोग नहीं मिलने के बाद भी नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के शपथ ग्रहण की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। अमेरिका में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को आधिकारिक रूप से खुफिया विभाग के अधिकारियों से रूबरू कराया जाता है , लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है।

ऐसे में बाइडन ने मंगलवार को खुफिया, रक्षा और राजनयिक विशेषज्ञों के साथ डिजिटल माध्यम से बैठक की। इनमें से कोई भी अधिकारी फिलहाल अमेरिकी सरकार से जुड़ा हुआ नहीं हैं। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि बाइडन को देश के सामने मौजूद खतरों के बारे में ताजातरीन जानकारियां दी जा रही हैं या नहीं।

वहीं नवविर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को मंगलवार को आधिकारिक रूप से जानकारियां दी गईं। उन्होंने सीनेट की खुफिया मामलों की कमेटी के एक सदस्य के साथ बैठक की। अमेरिका का मौजूदा प्रशासन कोरोना वायरस हालात पर भी बाइडन को अपनी टीम के साथ चर्चा नहीं करने दे रहा।

ऐसे में बाइडन के प्रतिनिधियों ने इस सप्ताह फार्मा कंपनियों से प्रत्यक्ष रूप से मुलाकात करने की योजना बनाई है। ट्रंप की ओर से शांतिपूर्व सत्ता सौंपे जाने के संकेत नहीं मिलने के चलते बाइडन और उनकी टीम जनवरी में सत्ता मिलने के तुरंत बाद उठाए जाने वाले कदमों को लेकर तैयारियों में जुटी है।