विदेश

Published: Nov 08, 2021 02:02 PM IST

Weird Newsअजब-गजब: 10 सेंटीमीटर लंबी 'पूंछ' के साथ जन्मा बच्चा, दुर्लभ मामला देख डॉक्टर्स भी हुए हैरान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
पूंछ के साथ पैदा हुए बच्चे को देख डॉक्टर भी हैरान रह गए। दुनिया में ऐसा दुर्लभ मामला बहुत कम देखने मिलता है। हालांकि, सर्जरी के बाद बच्चे की पूंछ हटा दी गई। (Image: Sciencedirect)

ब्राजील: आज के समय में बहुत सी अजीबोगरीब चीज़ (Strange News) सामने आ रही है। जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है। कुछ ऐसी ही खबर ब्राजील (Brazil News) से सामने आई है, जहां एक बच्चे से पूंछ (baby Born with Tail In Brazil) के साथ पैदा हुआ है। नवजात बच्चे को देख डॉक्टर्स भी हैरान है। इस दुर्लभ घटना को देखकर डॉक्टर्स ने भी अपना माथा पकड़ लिया है। इस बच्चे ने 4 इंच यानी लगभग 10.16 सेंटीमीटर लंबी पूंछ के साथ जन्म लिया है, जो कि बहुत ही दुर्लभ है। इंसानी बच्चे की पूंछ का अंतिम हिस्सा किसी क्रिकेट बॉल (Cricket ball) की तरह गोल था। 

अब तक लोगों के केवल जानवरों के ही पूंछ देखे होंगे, लेकिन इस इंसानी बच्चे का पंच देखकर हर कोई दंग है। जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक सर्जरी केस रिपोर्ट्स में बच्चे के जन्म और पूंछ को हटाने की सर्जरी का चित्रण किया गया था। ‘मिरर यूके’ की रिपोर्ट के अनुसार, ये मामला ब्राजील के अल्बर्ट साबिन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल (Albert Sabin Children’s Hospital) का है। हालांकि, डॉक्टरों की एक टीम ने ऑपरेशन कर बच्चे की  पूंछ को सफलतापूर्वक निकाल दिया है।

पूंछ में नहीं थी कोई हड्डी 

डॉक्टरों के मुताबिक, बच्चे की पूंछ की लंबाई 4 इंच तक बढ़ चुकी थी। इस पूंछ का आखिरी हिस्सा गेंद की तरह गोल था। पूंछ में कार्टिलेज और हड्डी का कोई हिस्सा नहीं था। बता दें कि अभी तक बिना हड्डी के पूंछ के साथ जन्म लेने के दुनिया में कुल 40 मामले ही सामने आए हैं। डॉक्टरों ने बताया कि गर्भ में बच्चे के भ्रूण में एक पूंछ विकसित होती है, लेकिन बाद में वह सामान्य रूप से शरीर में समा जाती है। लेकिन, ऐसे दुर्लभ मामले भी सामने आते हैं जहां वह पूंछ शरीर में नहीं बदलती, बल्कि और भी ज़्यादा बढ़ती रहती है। ये मामला कुछ वैसा ही है।

ऑपरेशन कर निकाला गया 

अल्ट्रासाउंड स्कैन के बाद ही डॉक्टरों ने पुष्टि की कि पूंछ उसके तंत्रिका तंत्र से जुड़ी नहीं थी। जिससे डॉक्टर्स को पता चला कि इस पूंछ को ऑपरेशन कर हटाया जा सकता है। जिसके बाद डॉक्टर्स ने इस पूंछ को सफल ऑपरेशन कर हटा दिया। बता दें कि यह बच्चा समय से पहले ही करीब 35 हफ्ते के गर्भ के बाद पैदा हुआ था।