विदेश

Published: Apr 13, 2024 06:06 PM IST

Sydney Mall Stabbing Attackअगर पुलिस उसे गोली नहीं मारती तो और भी लोग मारे जाते, सिडनी चाकू हमले के चश्मदीद ने सुनाई दास्तां

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
सिडनी में वेस्टफील्ड शॉपिंग सेंटर के बाहर भीड़ (सौजन्य: पीटीआई फोटो )

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में सिडनी स्थित एक शॉपिंग मॉल से शनिवार को दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां पर एक व्यक्ति ने चाकू से हमला (Sydney Mall Stabbing Attack) कर 6 लोगों की हत्या कर दी। इस हमले में एक बच्चे सहित 9 लोग घायल हुए हैं। वहीं, पुलिस कार्रवाई में हमलावर भी मारा गया।

6 लोगों की मौत

न्यू वेल्स के सहायक पुलिस आयुक्त एंथनी कुक ने संवाददाताओं को बताया कि एक व्यक्ति ने बॉन्डी जंक्शन में वेस्टफील्ड शॉपिंग सेंटर में नौ लोगों पर चाकू से वार किया जिनमें से छह लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि इसके बाद एक पुलिस निरीक्षक ने हमलावर पर गोली चलाई जिससे वह मारा गया। पुलिस ने घायलों की स्थिति के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं दी।

नहीं मारी जाती गोली तो करता रहता हत्याएं

कुक ने कहा कि ऐसा लगता है कि अपराधी ने इस वारदात को अकेले अंजाम दिया और अब कोई खतरा नहीं है। उन्होंने बताया कि अगर पुलिसकर्मी उसे गोली नहीं मारती तो वह कई और लोगों पर लगातार हमला करता रहता। उन्होंने कहा कि अपराधी की पहचान नहीं हो पाई है और घटना की विस्तृत जांच शुरू कर दी गई है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों ने तेजी से क्षेत्र से सैकड़ों लोगों को निकाला। घटना से संबंधित वीडियो में शॉपिंग सेंटर के आसपास लोगों की भीड़ के साथ कई एम्बुलेंस और पुलिस की गाड़ियां दिखाई देती हैं। चिकित्साकर्मी घटनास्थल पर लोगों का उपचार करते दिखाई दिए।

घटना के प्रत्यक्षदर्शी रोई हबरमैन ने एबीसी टीवी को बताया कि उसने घटना के दौरान एक दुकान में छिपकर अपनी जान बचाई। हबरमैन ने कहा, ‘‘और अचानक मैंने एक या दो गोली चलने की आवाज सुनी। हमें नहीं पता था कि क्या करें। बाद में हमें दुकान से सुरक्षित बाहर निकाला गया।” वहीं एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि हमलावर के पास एक लंबा और तेज धार वाला चाकू था, जिससे वह लगातार हर उस शख्स पर हमला कर रहा था जो उसके सामने आ रहा था। मौजूद लोगों ने यह भी कहा कि वह दौड़ दौड़ कर हमला कर रहा था और जिस किसी के भी पास से गुजर रहा था उसे मौत के घाट उतारने के इरादे से तेज प्रहार कर रहा था।

ऑस्ट्रेलियाई PM एंथनी अल्बानीज ने जताया दुख

वारदात को लेकर ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज ने कई लोगों के हताहत होने की बात स्वीकार करते हुए संवेदना व्यक्त की। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, “दुखद रूप से, कई लोगों के हताहत होने की सूचना मिली है और सभी ऑस्ट्रेलियाई लोगों की संवेदनाएं उन परिवारों के साथ हैं।