विदेश

Published: Feb 16, 2021 07:46 PM IST

सबसे महंगी गायदुनिया की सबसे महंगी गाय? करोड़ों रुपये में हुई नीलाम, ये है खासियत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

इंग्लैंड: ब्रिटेन (Britain) की एक गाय (Cow) दुनिया (World) भर में चर्चा का विषय बन गई है। इस गाय की खासियत इसकी कीमत है जिसे ऑक्शन (Auction) में करीब 2.61 करोड़ रुपए में बेचा गया है। इस कीमती गाय के मोल ने अब दुनिया भर के सारे रिकॉर्ड (World Record) तोड़ दिए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस गाय का नाम पॉश स्पाइस (Posh Spice) है और गाय को बेचने के लिए खास ऑक्शन का आयोजन किया गया था। नीलामी में गाय को खरीदने के लिए 2.61 करोड़ रुपए की भारी-भरकम रकम चुकाई गई जोअब वर्ल्ड रेकॉर्ड बन चूका है।

पॉश स्पाइस को बेचने के लिए मध्य इंग्लैंड में ऑक्शन का आयोजन किया गया था। नीलामी में लोगों ने दिल-खोलकर अपनी बोली लगाई। गाय को खरीदने के लिए इतनी बड़ी-बड़ी बोली लगी कि इस गाय को पालने वाले उसके ओनर भी हैरान रह गए। दरअसल जिस नस्ल की पॉश स्पाइस हैं वे नस्ल यूके और यूरोप में बेहद अच्छी मानी जाती है और इस नस्ल की गाय को कई लोग पालने का शौक रखते हैं।   

एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2014 में इसी नस्ल की एक गाय को बेहद महंगे दाम में बेचा गया था और तब भी एक अलग रिकॉर्ड बना था। उस दौरान गाय को 1,31,250 पाउंड में बेचा गया था। लेकिन पॉश स्पाइस के ऑक्शन ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ते हुए दोगुने दाम पर बेचा गया और अब ये गाय यूके और यूरोप की सबसे महंगी गाय बन गई है। इस गाय का नाम 1990 के दशक के पॉप सिंगर्स बैंड ‘स्पाइस गर्ल्स’ के नाम पर रखा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, गाय के बेचने वाले शख्स क्रिस्टीन विलियम्स नीलामी में रिकॉर्ड तोड़ कीमत हासिल करने के बाद बेहद खुश थे।क्रिस्टीन के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, “हमने कभी यह उम्मीद नहीं की थी।”