विदेश

Published: Aug 03, 2020 02:57 PM IST

अमेरिका चुनावट्रंप की राष्ट्रपति चुनाव में दोबारा जीत हो सकती है: जूनियर ट्रंप

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड के सबसे बड़े बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने कहा कि उनके पिता को अहम राज्यों में चुनावी संघर्ष में बढ़त हासिल है और इसकी वजह से वह नवंबर में होने चुनाव में वह दोबारा जीत हासिल कर सकते हैं। उन्होंने ओपेड को रेखांकित किया जिसमें दावा किया गया है कि इन राज्यों के 50 प्रतिशत भारतीय-अमेरिकी मतदाता विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी से अलग होकर उनके पिता की ओर रुख कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि लगातार दूसरा कार्यकाल प्राप्त करने की कोशिश कर रहे 74 वर्षीय ट्रम्प् का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार 77 वर्षीय जो बाइडेन से है। इस साल तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा और कई ओपिनियन पोल दिखा रहे हैं कि बाइडेन ट्रम्प के मुकाबले कई अंकों से बढ़त बनाए हुए हैं।

जूनियर ट्रम्प वर्ष 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में पिता की जीत सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रचार अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं तक पहुंचने में अहम भूमिका निभाई थी और करीब साढे़ तीन साल से इसे जारी रखे हुए हैं। उन्होंने रविवार को ट्वीट किया, ‘‘विभिन्न राज्यों की लड़ाई में अहम बढ़त से ट्र्रम्प की 2020 में जीत सुनिश्चित हो सकती है।” इसके साथ ही उन्होंने अमेरिकन न्यूज वेबसाइट पर ट्रम्प समर्थक अल मैसन द्वारा ओपेड पर लिखे लेख को भी साझा किया। इस लेख के मुताबिक पूरे अमेरिका में रिपब्लकन पार्टी उम्मीदवार ट्रम्प को दसियों हजार मत मिल सकते हैं।

जूनियर ट्रम्प के ट्वीट के बाद ट्रम्प विजय वित्तीय समिति के मानद सह अध्यक्ष मैसन ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैंने अपने मंथन से निष्कर्ष निकाले हैं और ट्रम्प समर्थकों के प्रशंसा के और डेमोक्रेटिक के भय के बुलबुले तैर रहे हैं।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ह्यूस्टन में हुए कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ का संदर्भ देते हुए मैसन ने लिखा, ‘‘स्वयं और मेरे शोध दल के सदस्यों द्वारा सहकर्मियों और सहयोगियों से बातचीत में एक परिपाटी स्पष्ट है कि भारतीय अमेरिकी पहली बार महसूस करते हैं और साथ ही स्वीकार भी करते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा उनका सम्मान किया जाता है।”

उन्होंने लिखा, ‘‘अमेरिका-भारत संबंधों को अमेरिकी राष्ट्रपति का ऐतिहासिक समर्थन और भारतीयों तक पहुंचने के ट्रम्प के लगातार अभियान का नतीजा है कि संभावित भारतीय अमेरिकी मतदाताओं में उनका समर्थन और लोकप्रियता बढ़ी है।” (एजेंसी)