विदेश

Published: Mar 20, 2022 08:47 AM IST

Russia Ukraine Warयूक्रेन-रूस जंग अब अहम् मोड़ पर, यूक्रेन का दावा- कीव में हुए हमले में 228 लोगों की मौत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: Anastasiia Lapatina @lapatina_

नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार, यूक्रेन और रूस (Ukraine Russia) के बीच बीते 25 दिनों से चल रही जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है। लेकिन इन 25 दिनों में रूस ने लगातार यूक्रेन (Ukraine) पर भयंकर मिसाइलें बरसाई है। वहीं अब लगातार किए जा रहे हमले के चलते यूक्रेन के कई बड़े शहर तबाह हो गए हैं। 

इधर दूसरी तरफ लाखों लोग अब यूक्रेन छोड़ कर भाग रहे हैं। वहीं तबाही के इस युद्ध में संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक यूक्रेन में अब तक कम से कम 816 नागरिकों की जानें जा चुकी है। वहीं संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि युद्ध की शुरुआत के बाद से यूक्रेन के अंदर लगभग 65 लाख लोग विस्थापित हुए हैं। लेकिन दूसरी तरफ यूक्रेन का कहना है कि रूस ने जो बम छोड़े हैं उसमें कई बम फटे ही नहीं, उन्हें निष्क्रिय करने में कभी सालों लगेंगे। 

इधर यूक्रेन की अर्थव्यवस्था में तीसरी गिरावट भी देखने को मिल रही है। इस बाबत वित्त मंत्री सेरही मार्चेंको के अनुसार, बीते 24 फरवरी को रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से यूक्रेन की अर्थव्यवस्था का लगभग 30% अवाम ने “काम करना बंद कर दिया है”। 

इसके साथ ही युद्ध के 25वे दिन जंग के बीच फंसे 6,623 लोगों को खतरे वाली जगह से अब तक सुरक्षित निकाला गया है। बता दें कि इन लोगों कि निकासी  ह्यूमन कॉरिडोर के जरिए हुई है। वहीं अब रूस-यूक्रेन के बीच 10 ह्यूमन कॉरिडोर को लेकर आपसी सहमति भी बनी है। एक दिल दहलाने वाले अनुमान के मुताबिक यूक्रेन में रह रहे और विस्थापित हो चुके लोगों में करीब 60 लाख ऐसे बच्चे हैं जो अब स्कूल से पूरी तरह दूर हो चुके हैं।