विदेश

Published: Apr 11, 2023 09:18 AM IST

Nirmala Sitharamanकेंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिका में पश्चिमी एजेंडे को दिया करारा जवाब, भारतीय मुस्लिमों को लेकर कही ये बड़ी बात

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic : Ani

वाशिंगटन : भारत की केंद्रीय मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) इन दिनों अमेरिका में दौरे पर हैं। जहां पर मुस्लिमों को लेकर सवाल पर उन्होंने पश्चिमी एजेंडे को करारा जवाब दिया है। जिसे सुनकर हर कोई हैरान रह गया। दरअसल, केंद्रीय मंत्री रविवार को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक की बैठकों में भाग लेने और जी 20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक की अध्यक्षता करने के लिए वॉशिंगटन पहुंचीं हैं। 

भारत की ‘नकारात्मक पश्चिमी धारणा’ पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी है और यह आबादी केवल संख्या में बढ़ रही है। यदि कोई धारणा है या वास्तव में, राज्य के समर्थन से उनका जीवन कठिन या कठिन बना दिया गया है, जो कि इन अधिकांश लेखों में निहित है, तो मैं पूछूंगी कि क्या भारत में ऐसा होगा। 

उन्होंने आगे यह भी कहा कि क्या मुस्लिम आबादी होगी 1947 की तुलना में बढ़ रहा है, जो उसी समय बने पाकिस्तान के विपरीत था? पाकिस्तान में हर अल्पसंख्यक अपनी संख्या में घट रहा है या कम हो रहा है। यहां तक कि कुछ मुस्लिम संप्रदायों को भी वहां से हटा दिया गया है। जबकि, भारत में, आप देखेंगे कि हर तरह का मुसलमान अपना व्यवसाय कर रहा है, उनके बच्चों को शिक्षा दी जा रही है, फेलोशिप दी जा रही है।