विदेश

Published: Aug 31, 2021 03:55 PM IST

US AfghanistanUS आर्मी ने डिफेंस सिस्टम को किया बेकार, तालिबान के काम का नहीं अब एक भी हथियार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वाशिंगटन. अमेरिकी सेना (US military) अफगानिस्तान से 20 साल पुराने सैन्य अभियान (US Afghanistan Mission Ends) को मंगलवार के दिन ख़त्म कर वापस लौट चुकी है। सूझबूझ से अमेरिकी फौज ने जाने से पहले अपने कब्जे वाले तमाम लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों और हथियारबंद वाहनों (Military Aircraft, Armored Vehicles) को निष्क्रिय कर दिया है, ताकि तालिबान इनका इस्तेमाल ना कर सके। बता दें कि अमेरिकी सेना ने काबुल पर 15 अगस्त को तालिबान के कब्जे के बाद महज 15 दिनों में अपने नागरिकों को सुरक्षित वापसी के साथ इस काम को अंजाम दिया है।  

सेंट्रल कमान के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने बताया कि, इन 15 दिनों में इस विमानों से करीब सवा लाख लोगों को अफगानिस्तान (Taliban Controlled Afghanistan) से बाहर निकाला गया है। हमारी सेना ने काबुल एय़रपोर्ट पर हाईटेक रॉकेट डिफेंस सिस्टम (Kabul Rocket Defense System) को भी निष्क्रिय कर दिया है। साथ ही हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 73 विमानों को पहले ही डिमिलिट्राइज्ड कर दिया गया है, ये विमान अब बेकार हैं, इसका इतेमाल अब नहीं किया जा सकेगा।

मैकेंजी ने बताया कि पेंटागन (Pentagon) ने काबुल एयरपोर्ट के संचालन के लिए 6 हजार सैनिकों की एक फोर्स तैयार की थी और 14 अगस्त को इसी के जरिये अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षित वापसी शुरू हुई थी। उन्होंने खुलासा किया कि अमेरिकी सेना 70 हथियारबंद वाहन (MRAP armored tactical vehicles) अफगानिस्तान में छोड़ गई है। इनमें से हर एक वाहन की कीमत 10 लाख डॉलर है। इसके साथ 27 हमवी (Humvees) भी वहां रह गए हैं। लेकिन अमेरिकी सेना ने इन्हें ऐसा कर दिया है कि ये कभी किसी के काम के नहीं आ सकेंगे। 

काबुल एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए अमेरिका ने रॉकेट डिफेंस सिस्टम (C RAM system counter rocket) लगवाया था, ताकि रॉकेट हमलों से सैनिकों और विमानों को बचाया जा सके। सोमवार को काबुल हवाई अड्डे पर दागे गए 5 रॉकेट को इसी सिस्टम से निष्क्रिय किया था। मैकेंजी ने कहा कि अमेरिका के आखिरी विमान को अफगानिस्तान से रवाना होने तक इसे चालू रखा गया था। हमें इस रॉकेट डिफेंस सिस्टम को निष्क्रिय करने में बहुत अधिक समय लगा। इन्हें तोड़ने और डिएक्टिवेट करने के बाद इनका दोबारा इस्तेमाल  कभी संभव नहीं है।