प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    अमरावती. राज्य में पहली बार ही 11वीं में दाखिले के लिए छात्रों को प्री-एडमिशन टेस्ट देनी पड़ रही है. राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों को इस परीक्षा के लिए 20 जुलाई से 26 जुलाई तक आनलाइन आवेदन करने के निर्देश दिए है. लेकिन पिछले दो दिनों से संबंधित साइट ही बंद है. जिससे छात्रों के लिए आनलाईन आवेदन करना मुश्किल हो रहा है. इसलिए आवेदन करने की यह समय सीमा बढ़ाने की मांग छात्रों द्वारा की जा रही है. 

    सीटें कम छात्र ज्यादा 

    कोरोना की पृष्ठभूमि में इस साल के दसवीं के छात्रों के परिणाम आंतरिक मूल्यांकन पर आधारित लगे. इसलिए इस साल राज्य में कक्षा 10वीं के नतीजे 99.95 फीसदी आए हैं. अमरावती संभाग में इस साल 1 लाख 58 हजार 816 छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षा पास की है. जिससे 11वीं की सीटें कम और छात्रों की संख्या हो गई हैं.

    इसलिए ग्यारहवीं प्रवेश के लिए राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ग्यारहवीं पूर्व प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है. जिसके तहत 21 अगस्त को यह पूर्व परीक्षा होगी. अंग्रेजी, गणित (भाग 1 और 2), विज्ञान और प्रौद्योगिकी (भाग 1 और 2) और सामाजिक विज्ञान (इतिहास और राजनीति विज्ञान, भूगोल) पर 25 अंकों के कुल 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे.

    हालांकि यह परीक्षा छात्रों के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए पूर्व परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को ही वरीयता दी जाएगी. इस परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन 20 जुलाई से शुरू हो गए हैं. लेकिन विगत दो दिनों से यह साईट बंद ही है. जिससे चिंतित छात्र अब इस आनलाईन आवेदन की समय सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. 

    आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ेगी

    छात्रों को ग्यारहवीं प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन करने के निर्देश दिए गए है. लेकिन तकनीकी खराबी के कारण वेबसाइट डाउन हो गई है. इस तकनीकी दिक्कतों का समाधान होते ही छात्रों को संबंधित निर्देश दिए जाएंगे. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथी बढ़ाई जाएंगी.-नीलिमा टाके, सचिव शिक्षा बोर्ड अमरावती.

    आनलाइन आवेदन के कई प्रयास बेकार

    मैं अपने पसंदीदा कालेज में साइंस में एडमिशन लेना चाहता हूं. इसलिए 11वीं की प्री परीक्षा की तैयारी चल रही है. इस प्री-परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन करने के लिए कई प्रयास किए गए, लेकिन वेबसाइट बंद रहने की बात बताई जा रहीं है. इसलिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाई जानी चाहिए.-विदिशा बोरकर, छात्रा