16.1 lakh quintals Bought cotton, bought a record of white gold
File Photo

Loading

अमरावती. जिला पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर के प्रयास से कपास उत्पादकों का दोबारा पंजीयन शुरू कर दिया गया है. इस पंजीयन अभियान को पहले ही दिन किसानों का भारी प्रतिसाद मिला. अमरावती कृषि उपज मंडी में मंगलवार को 1,500 से 1,600 किसानों ने पंजीयन कराया. उल्लेखनीय है कि यह पंजीयन केवल 6 जून तक ही कराना है. इसलिए किसान पंजीयन के लिए उमड़ रहे हैं, जिससे एपीएमसी प्रशासन को पंजीयन के साथ ही कोरोना ना फैले इसका भी ध्यान रखना जरुरी है.

प्रति एकड़ 10 क्विंटल
कपास उत्पादकों के लिए केंद्र निहाय कृषि उपज मंडी के पास पंजीयन करना अनिवार्य है. अमरावती, भातकुली, तिवसा के लिए अमरावती एपीएमसी, नांदगांव खंडेश्वर व चांदूर रेलवे के लिए नांदगांव खंडेश्वर एपीएमसी, धामणगांव व चांदूर रेलवे के लिए धामणगांव रेलवे, वरुड़ व मोर्शी में स्वतंत्र एपीएमसी, दर्यापुर, अंजनगांव सुर्जी, अचलपुर, धारणी के लिए अचलपुर व चांदूरबाजार तहसील के लिए चांदूर बाजार एपीएमसी में पंजीयन कराया जा रहा है. लेकिन पंजीयन कराते समय प्रति एकड़ में केवल 10 क्विंटल कपास ही खरीदी किये जाने से किसान फिर चिंता में डूबे हैं.

6 जून के बाद बंद होगा पंजीयन
पंजीयन कराते समय किसानों को 2019-20 का सात-बारह, आधार कार्ड व बैंक खाते की जेराक्स साथ लाना अनिवार्य है. प्रत्येक किसान केवल एक ही बार पंजीयन करेगा. 6 जून के पूर्व पंजीयन कराने वालों को टोकन दिया जायेगा. जिसके पश्चात किसानों का पंजीयन नहीं कराया जायेगा.

-संदीप जाधव, जिला उपनिबंधक