Counting begins for Assembly by-election in Manipur, Nagaland

टाकरखेड़ा संभु: चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार मतदाता सूची में मतदाताओं का फोटो होना अनिवार्य किया गया है. बावजूद इसके बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र में 38 हजार 95 वोटर आयडी में संबंधित वोटर का फोटो नहीं है. जिससे एसे मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाने के आदेश चुनाव आयोग ने जारी किए है. जिसके चलते बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र से 38 हजार मतदाता कम होने की संभावना जताई जा रही है.

26 वर्षों से नहीं पहुंचे फोटो

चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदाता सूची में सभी के फोटो तथा उनके क्रमांक होना अनिवार्य है. लेकिन बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र में 38 हजार 95 मतदाताओं के फोटो नहीं रहने से चुनाव आयोग की ओर से सर्वेक्षण किया गया. बावजूद इसके अभी तक मतदाताओं ने फोटो संबंधित विभाग को नहीं सौंपे. 26 वर्षों से मतदाताओं के फोटो सूची में समाविष्ट नहीं किए जाने से चुनाव विभाग ने इस संदर्भ में आदेश जारी किए है.

जिसके चलते मतदाताओं ने संबंधित चुनाव विभाग की वेबसाइट पर जाकर अथवा चुनाव कार्यालय से संपर्क कर फोटो मतदाता सूची में समाविष्ट करना अनिवार्य है. अन्यथा मतदाता सूची से नाम गायब हो जाएगा. नागरिकों ने स्वयं स्फूर्ति से एनवीएसपी आयोग की साइट पर जाकर भी फार्म 7 भरने का आह्वान पंजीयन अधिकारी मनीष गायकवाड़ ने किया है.

चुनाव आयोग के आदेश

चुनाव आयोग के आदेश होने से मतदाता सूची में फोटो के साथ क्रमांक होना जरुरी है. यदि मतदाताओं का फोटो नहीं रहा तो वोटर लिस्ट से संबंधित वोटर का नाम हटा दिया जाएगा.-नीता लबड़े, तहसीलदार