50 Prashant farmers again accused by former agriculture minister Bonde of moneylenders
File Pic

Loading

अमरावती. खरीफ के लिए बैंक कर्ज नहीं दे रही. महाविकास आघाड़ी सरकार कर्जमाफी नहीं दे रही. ऐसे में फिर संभाग के 50 फीसदी किसान साहूकारों का सहारा लेने पर विवश हो रहे हैं, ऐसा आरोप पूर्व कृषि मंत्री अनिल बोंडे ने लगाया. उन्होंने शुक्रवार को सोशल मीडिया के माध्यम से किसानों की डिमांड को शासन तक पहुंचाने का प्रयास किया. किसानों को खरीफ के लिए कर्ज उपलब्ध कराने की मांग की है.

बोंडे ने यह भी आरोप लगाया है कि अमरावती संभाग में मात्र 6,29,126 में से 2,82,977 खातों का यानी 44 प्रतिशत किसानों का आधार प्रमाणीकरण हुआ है. जबकि 2,68,351 किसानों के खाते में 1,744 करोड़ की कर्जमाफी पहुंची है. जिसका लाभ 42 फीसदी किसानों को ही मिल पाया है. जबकि फडणवीस सरकार की तुलना में यह अत्यअल्प है.

जिले में 305 किसानों को कर्जमाफी का लाभ
अमरावती जिले की बात करें तो 1,31,878 खातों में से मात्र 778 बैंक खाते का आधार प्रमाणीकरण हुआ है. जबकि 305 बैंक खातों में 2.31 करोड़ की कर्जमाफी दी गई है. सरकार निर्देश नहीं दे रही. बैंक कर्ज देने और पुर्नगठन करने को भी तैयार नहीं है. जिससे किसानों को साहूकारों की चंगुल से बचाना है तो सरकार ने किसानों को तुरंत कर्ज उपलब्ध करना चाहिए. ऐसी मांग पूर्व कृषि मंत्री डा. अनिल बोंडे ने की.