6 माह बाद खुलेंगे बार-रेस्टारेंट, बेरोजगारी झेल रहे सैकड़ों को मिलेगी राहत

अमरावती. राज्य में वर्तमान लॉकडाउन 30 सितंबर (अनलॉक 4) को समाप्त हो रहा है. 1 अक्टूबर से अनलॉक 5 के तहत राज्य सरकार ने लगभग 6 माह से बंद रेस्तरां और बार को फिर खोलने के लिए एसओपी (नियम-शर्ते) तैयार कर लिया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा था कि इन दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप देने के बाद निर्णय लिया जाएगा. जिससे बेरोजगारी झेल रहे बार और रेस्टारेंट में काम करने वालो में छाई निराशा दूर होने की संभावना है. 

आर्थिक क्षेत्रों में छूट की संभावना

त्‍योहारों के सीजन के मद्देनजर सरकार अनलॉक-5 के तहत और ढील दे सकती है. अनलॉक के तहत चरणबद्ध तरीके से एसटी बसें, मॉल, सलून, जैसे सार्वजनिक स्‍थल खोलने की अनुमति दी है. कंपनियों के ऑफिस भी खुल गए है. अक्‍टूबर से और आर्थिक गतिविधियों की छूट दी जा सकती है. जिसके तहत जीम खोलने की भी अनुमति दी जा सकती है.

 

खुल सकते है सिनेमा हॉल

25 मार्च से ही देश के सारे सिनेमा हॉल बंद है. मल्‍टीप्‍लेक्‍स एसोसिएशन ने कई बार अपील की लेकिन गृह मंत्रालय ने 21 सितंबर से केवल ओपन एयर थियेटर खोलने की अनुमति दी. थियेटर्स में सीटिंग प्‍लान का फॉर्म्‍युले पर चर्चा के अनुसार पहली पंक्ति में एक सीट छोड़कर दर्शक बैठें और उसके बाद वाली रो को खाली रखा जाए ताकि सोशल डिस्‍टेंसिग मेंटेन हो सके. केंद्र सरकार पूरे देश के थियेटर्स को सावधानी के साथ शुरु करने की इजाजत दे सकती है, लेकिन राज्य सरकार इस पर क्या निर्णय लेती है, यह भी देखनेवाली बात होगी.

 

टूरिज्‍म सेक्‍टर भी राहत की प्रतीक्षा में

कोरोना वायरस के चलते सबसे ज्‍यादा प्रभावित सेक्‍टर्स में से एक टूरिज्‍म है. हाल ही में ताजमहल समेत कुछ पर्यटन स्‍थलों को खोले गए है. अनलॉक-5 के तहत और टूरिस्‍ट सेंटर्स खुल सकते है. फिलहाल इंस्टिट्यूशनल क्‍वारंटीन के नियम के चलते पर्यटक जाने में हिचक रहे है. उत्‍तराखंड सरकार ने इसकी जरूरत खत्‍म कर दी है. केंद्र के निर्देश पर बाकी राज्‍य भी इस पर निर्णय ले सकते है.

 

बंद ही रहेंगे स्कूल

अनलॉक-4 में 21 सितंबर से छात्रों को पूछताछ एवं मार्गदर्शन के लिए कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खोलने की छूट थी. लेकिन अनेक स्कूल बंद ही रहे. यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में ऐडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. फिलहाल ऑनलाइन तरीके से सारी कवायद की जा रही है. अनलॉक 5 में भी यही स्थिति कायम रहने की संभावना है.

 

यह क्षेत्र है बंद

फिलहाल राज्य में धार्मिकस्थल, रेलवे, स्कूल, जीम, स्वीमिंग पूल, टॉकिज, पर्यटन आदि क्षेत्र बंद है. उसी प्रकार बैंड बाजा, डिजे, स्कूल वैन आदि क्षेत्र भी सरकार के अनुमति की प्रतीक्षा में है.