प्राथमिक शालाओं में 27 से बजेगी घंटी, 7065 शिक्षकों की होगी कोरोना टेस्ट

Loading

अमरावती. विगत् 8 माह से कोरोना महामारी से त्रस्त होने के बाद राज्य शासन के आदेश के अनुसार ‘मिशन बिगीन अगेन’ के तहत सब कुछ अनलॉक होने लगा है. इसी श्रृंखला में, 9 वीं से 12 वीं तक की नियमित कक्षाएं 23 नवंबर 2020 से शुरू की गई. इसी पृष्ठभूमि पर शिक्षा विभाग ने अब 27 जनवरी से प्राथमिक शालाएं कक्षा 5 से 8 शुरू करने का फैसला किया है. जिसके बाद जिले का शिक्षा विभाग नियोजन में जुटा है. इसके तहत ग्रामीण और शहरी स्कूलों में कुल 7065 शिक्षकों की कोरोना टेस्ट की जाएगी. इसके लिए शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की संख्या स्वास्थ्य व्यवस्था को भेजी है.

सैनिटाइज्ड होगी कक्षाएं

नौवीं से बारहवीं कक्षाओं  का प्रत्यक्ष अध्यापन शुरू हुआ है. हालांकि कोरोना के मद्देनजर स्कूलों में छात्रों की संख्या कम है, फिर भी स्कूलों ने कोरोना के सभी नियमों का पालन कर नियमित रूप से शुरू है.  स्कूल शुरू होने से पहले, सभी कक्षाओं और स्कूल परिसर को एहतियात के तौर पर सैनिटाइज्ड करने के साथ शिक्षको को की कोरोना जांच कराई गई थी. स्कूल में छात्र को भजने को लेकर माता-पिता से सहमति पत्र लिया गया था. साथ ही स्कूल शुरू करने के लिए संस्था की अनुमति ली गई थी. इसी प्रकार की प्रक्रिया पांचवीं से आठवीं कक्षाओं को शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा लागू करने की जानकारी शिक्षा विभाग द्वारा दी गई है.

कोरोना जांच शीघ्र 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूल शुरू करने की दृष्टि से शिक्षकों के कोरोना टेस्ट का नियोजन किया जा रहा है. 14 तहसील में जांच केंद्र, अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, तहसीलके  अस्पताल, उप-जिला अस्पताल में टेस्ट किए जाएंगे. इस संबंध में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, शिक्षा अधिकारी, प्राथमिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बीच एक बैठक आयोजित की जाएगी. इसके बाद, 27 जनवरी तक कक्षा के पांच से आठ को पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों के कोरोना टेस्ट के बारे में निर्णय लिया जाएगा.

अभिभावकों की सहमति जरूरी

सरकार और शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा पांच से आठ शुरू करने के आदेश है. इसलिए कोरोना के मद्देनजर पूरी सावधानी बरती जा रही है. एक ही स्कूल में एक ही दिन में सभी शिक्षकों की जांच नहीं होगी. छात्रों को स्कूल भेजने को लेकर अभिभावकों से सहमति पत्र लिया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के बाद गुट शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए जाएंगे. तहसील में निजी, जेडपी स्कूलों और शिक्षकों को कोविड टेस्ट करने के लिए सूचित किया जाएगा.- वामनराव बोलके, शिक्षाधिकारी, अमरावती.

जिले की प्राथमिक शालाए, छात्र व शिक्षक संख्या

शालाएं (कक्षा 5 से 8)      छात्र          शिक्षक

524 (ग्रामीण)          165721        5519

90 (मनपा क्षेत्र)        51927         1546