बाइक चोरों पर लगेगा अंकुश, सीपी आरतीसिंह ने छेड़ा अभियान

अमरावती. शहर में बढती बाइक चोरियों पर अंकुश लगाने सीपी आरतीसिंह ने एक्शन प्लैन के तहत अभियान छेडा है. मुख्य चौक चौराहों पर अचानक डे-नाईट नाकाबंदी व बगैर नंबर प्लेट के दौड़ने वाली बाइक पर पैनी नजर रखकर कार्रवाई करने की मुहिम शहर के 10 थानों में छेड़ने से बाइक चोरों में हड़कंप मचा है. सीपी के एक्शन प्लैन से बाइक चोरियों पर प्रतिबंध लगाता नजर आ रहा है

डे-नाईट नाकाबंदी

पुलिस आयुक्तालय का चार्ज संभालते ही सीपी आरतीसिंह ने पूरे क्राइम व डिटेक्शन की समीक्षा की. जिसमें यह तथ्य सामने आया है कि सिर्फ 8 माह के भीतर चोरों ने 288 से अधिक बाइक चुराई है, जबकि क्राइम ब्रांच समेत थाना पुलिस का बाइक डिटेक्शन ग्राफ क्राइम की तुलना में नाममात्र है. बाइक चोरों पर पुलिस का मानों कोई नियंत्रण ही नहीं है. इस बात को गंभीरता से लेकर अपराध शाखा समेत सभी 10 थाना अधिकारियों को बाइक चोरियों पर अंकुश लगाने के सख्त निर्देश दिये. सीपी ने बाइक चोरों पर एक्शन प्लैन के तहत रोजाना डे- नाईट औचक रुप से नाकाबंदी मुहिम छेडने के आदेश दिये, मुहिम में बगैर नंबरों वाले वाहनों को पूछताछ के बगैर किसी हाल में ना छोड़ने व पेट्रोलिंग बढाकर संदिग्ध बाइक चालकों की जांच कर पूछताछ  करने के निर्देश दिये. रोजाना पूरे शहर में एक अधिकारी के साथ 10 पुलिस कर्मी सडक पर उतरकर नाकाबंदी मुहिम चला रहे है. जिससे चोरी की बाइक चलाने वालों में पुलिस का खौफ दिखाई दे रहा है, पुलिस की कार्रवाई से बचने हर संभव प्रयास में लगे है.

सक्रिय चोरों की बनी सूची

5 वर्षों में जितने भी बाइक चोर पकडे गए है, उनकी सूची तैयारकर जांच मुहिम के साथ प्रतिबंधक कार्रवाई करने की सूचना दी. जिस पर शहर के 10 थानों में रोजाना अमल हो रहा है. डे नाईट नाकाबंदी में रोजाना सैकडों वाहनों को रोककर पूछताछ की जा रही है, जिसमें बगैर नंबर वाहनों को डिटेन किया जा रहा है. पुलिस की इस मुहिम से बाइक चोरों में खलबली मची हुई है. सीपी आरतीसिंह की इस मुहिम को सफलता भी मिली है, इसी का नतीजा है कि हालहि में राजापेठ व कोतवाली पुलिस ने 3 बाइक चोरों को पकडकर 4 मोटर साइकिले जब्त की है. इसी अभियान से जल्द ही और कई बाइक चोर पुलिस के हत्थे चढने की संभावना है.

रिकार्डधारियों पर रहेगा वॉच 

शहर में 5 वर्षों में बाइक चोरियों में सक्रिय रहे बदमाशों की सूची तैयार कर उनकी जांच करने व प्रतिबंध कार्रवाई के आदेश दिये है. शहर व ग्रामीण पुलिस समेत अन्य जिलों की पुलिस से समन्वय साधकर बाइक चोरों की जानकारी लेंगे. कौनसी बाइक सर्वाधिक चोरी हो रही है, बाइक चोरों की थ्योरी क्या है, इस विषय की जानकारी लेकर बाइक चोरियों पर अंकुश लगाएगे.

डा. आरतीसिंह, पुलिस आयुक्त