Check cement road construction work, memorandum submitted to CO

अमरावती. शहर में गत् 3 वर्षों से सीमेंटीकरण के काम किये जा रहे है. बावजूद इसके 20 सीमेंटीकरण के मार्गों में से मात्र 5 मार्ग पूर्ण बने है. जबकि शेष 15 मार्गों के छिटपुट काम अभी भी शेष है. ट्जिसकी दखल लेते हुए लोकनिर्माण विभाग ने संबंधित ठेकेदारों को 10 दिनों का अल्टीमेटम देते हुए छिटपुट कामों को पूर्ण करने आदेश दिये है. अब देखना यह है कि नवरात्रित्सव, दशहरा, दीपावली को देखते हुए इन मार्गों के काम पूर्ण हो पाते है या नहीं.   

लावारिस पडे है पेविंग ब्लॉक 

शहर में सीमेंटीकरण के कार्यों के चलते डायवर्शन किया गया है. एक ही मार्ग पर यातायात रहने तथा कई मार्गों पर पेविंग ब्लाक नहीं लगने से सीमेंटीकरण के मार्ग का इस्तेमाल गाडियों की पार्किंग के लिए किया जा रहा है. परिणामत: मार्ग छोटा रहने से यातायात में बाधा बन रहा है. इसके अलावा भी कई मार्गों पर काम पूर्ण होने के बाद भी साहित्य पडे है. जहां पेविंग ब्लाक का काम प्रलंबित है वहीं पर पेविंग ब्लाक की कतारे लगाई है. नाली, रपटा, एमजेपी तो कभी केबल के कामों से करोडों रुपयों खर्च कर बनाये गये मार्गों से यातायात सुचारु नहीं हो पा रही है. त्यौहारों के दिनों में इन्हीं मार्गों पर ट्राफिक जाम की समस्या निर्माण होती है. 

यह मार्ग हुए पूर्ण 

शहर के प्रभात कॉर्नर-बापट चौक,हमालपुरा चौक-मालटेकडी, महाराष्ट्र बैंक–रुख्मिणीनगर, राजेंद्र कालोनी-देशमुख, यशोदानगर-कल्याणनगर यह मार्ग पूर्ण हो चुके है. 

इन मार्गों के काम है अधूरे 

सुंदरलाल चौक, नया काटन मार्केट-सहकार नगर, रेलवे स्टेशन चौक-अंध विद्यालय का काम 95 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है, जवाहर रोड-जयस्तंभ चौक में पेविंग ब्लाक व नाली का काम अधूरा है, श्यामचौक-साबनपुरा में तहसील का सामनेवाला मार्ग बन गया लेकिन छिटपुट काम शेष है. प्रभात चौक-साबनपुरा का सिमेंटीकरण पूर्ण है लेकिन नाली का काम अधूरा है, इस्माइल कटपीस से गांधी चौक में भी शिफ्टींग के चलते काम बैलेंस है उसी तरह चित्रा टाकीज से प्रभात टाकीज चौक में केबल शिफ्टिंग व पाइपलाइन का काम बाधा बना है. बापट चौक से जोशी मार्केट तक मार्ग पूर्ण लेकिन एक माह से यह काम उसी तरह पेंडिंग है. 

देशमुख लॉन तक 450 मीटर का काम अटका 

कॉटन मार्केट-आदर्श होटल-गाडगेनगर के मार्ग में चौधरी चौक में रपटे के काम से तथा पूराने काटन मार्केट में दुरुस्ती का काम शुरु है. शेगांव नाका–रहाटगांव मार्ग आशियाड कालोनी पूर्ण मार्ग बन गया लेकिन अप्रोच रोड बनाना शेष है. उसी तरह देशमुख लान तक 450 मीटर के लिए पुलिस विभाग की अनुमति मिली है. भूमिगत गटर लाइन के चेंबर ढूंढकर उसे तलाशने का काम किया जा रहा है. यह काम पूर्ण होने के बाद ही क्रासिंग लाइन डाली जायेगी. उसी तरह कठोरा नाका से कठोरा गांव तक मार्ग है, लेकिन 4 किमी में से 1 किमी का सिमेंटीकरण ही अधूरा होने की जानकारी है. 

आदेश दिये है. 

एक माह में पूर्ण होंगे काम

शहर के सिमेंटीकरण के काम लगभग पूर्ण हो चुके है. छिटपुट काम अधूरे रहने से उन्हें 10 दिनों के भीतर पूर्ण करने के आदेश दिये है. फिर भी त्यौहारों को देखते हुए 1 माह के भीतर शहर के सभी सिमेंटीकरण के कामों को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे. उसका नियोजन भी किया जा रहा है.

विनोद बोरसे, सहायक अभियंता बीएन्डसी