एक सप्ताह में दौड़ेगी सिटी बस, नागरिकों को मिलेगी राहत

अमरावती. शहर में आगामी एक सप्ताह में महानगरपालिका की सिटी बस फिर दौड़ेंगी. कोरोना के चलते मार्च माह से सिटी बस सेवा बंद पड़ी है. जो दुबारा शुरू करने का निर्णय मनपा प्रशासन ने लिया है. अभी तक कोरोना संक्रमण कम नहीं होने से नियम व शर्तों के साथ ही इस बस में यात्रियों को सफर करना पड़ेगा. यह बस सेवा शुरू करने से लोकल यात्रियों को राहत मिलेंगी. 

 आरटीओ में पासिंग से हो रही देरी

मनपा के पास 25 सिटी बस आरटीओ पासिंग के अभाव में सड़क पर उतरना असंभव हो चुका था. आरटीओ के पास एक-एक बस का पासिंग किया जा रहा है. जिसके कारण संबंधित ठेकेदार ने गुरुवार को निगमायुक्त से चर्चा करने के बाद निगमायुक्त ने आरटीओ कार्यालय से संपर्क कर जल्द से जल्द पासिंग प्रक्रिया निपटाने का आग्रह किया. जिसके चलते इस प्रक्रिया को गति मिली है.

परिणामत: एक सप्ताह में ही सिटी बस मार्गों पर दौड़ती नजर आएगी. इसी सप्ताह में शहर बस सेवा शुरू करनी थी, लेकिन आरटीओ द्वारा पासिंग प्रक्रिया देरी से होने के कारण मनपा प्रशासन बस सेवा उपलब्ध कराने में देर कर रहा है.

 लोकल यात्रियों को मिलेंगी राहत

सिटी बस शुरू होने से संबंधित कर्मचारियों को भी राहत मिलेगा. क्योंकि कोरोना के चलते शहर बस बंद होने से इन कर्मचारियों की दीपावली भी अंधेरे में गई. हाथ को काम नहीं रहने परिवार पर भुखमरी की नौबत आन पड़ी थी. मनपा द्वारा परिवहन नाम से सिटी बस सेवा शुरू की गई. जिसका ठेका पृथ्वी टूर्स एण्ड ट्रैव्हल्स कंपनी को दिया गया है. बस चलाने के लिए ड्राइवर, कंडक्टर समेत तकनीकी कर्मचारियों की नियुक्ति की गई. उन्हें भी मनपा प्रशासन के निर्णय से दुबारा रोजगार उपलब्ध होगा. 

शहर से 20 किमी तक दौड़गी बस 

प्रथम चरण में बडनेरा तक दौड़ने वाली बस अब चरण बध्द तरीके से ग्रामीण क्षेत्रों तक दौड़ेगी. प्रथम चरण में 10 बस विभिन्न मार्गों से दौड़ाई जाएगी. शाला महाविद्यालय बंद रहने से ग्रामीण क्षेत्र में सिटी बस की डिमांड है. इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों तक बढ़ाए गए मार्गों पर यह बसेस दौड़ाई जाएगी.-प्रशांत रोड़े, निगमायुक्त 

नागरिकों को मिलेगा विकल्प

शहरवासियों को दो माह से सिटी बस सेवा बंद होने से यात्रा करने हेतु विकल्प नहीं मिल रहा था. कोरोना काल में भी कई लोगों ने आटो से ही सफर किया. जिसके चलते आटो वालों ने किराए में भी बढ़ोतरी कर दी. जिसके चलते नागरिकों की ओर से महामंडल की तर्ज पर सिटी बस सेवा शुरू करने की मांग की जा रही थी. आटो की तुलना में बस की टिकट सस्ती रहने से राजकमल चौक से बडनेरा तक सफर करने का विकल्प मिलेगा.