दीपावली: महंगाई से दूर रही रंगोली, मार्केट में सजी दूकानें

Loading

अमरावती. दीपों का महापर्व दीपावली उत्सव पूरे देश में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाएगा. इस मौके पर देश का हर घर दीपों के साथ रंगोलियों से आलोकित हो उठेगा. रंगोली के सुंदर रंग घर में खुशहाली एवं सुख समृध्दी लाते है. इसलिए रंगोली का बहुत बड़ा महत्व है. सभी त्यौहारों में रंगों का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. इसलिए इस वर्ष भी मार्केट में रंगोली की दूकानें सजाना आरंभ हो चुका है. सड़क किनारे भी रंगोली की दूकाने लगाई जा रही है. संस्कृति के कारण ही सही लेकिन कितनी भी महंगी लेकिन महिलाएं रंगोली खरीदती है और बनाती भी है. कोरोना से महंगाई बढ़ रही है लेकिन रंगोली पर महंगाई का साया नजर नही आ रहा है. 10 रुपये की 200 ग्राम से बेची जानेवाली कलर रंगोली के दाम आज भी बरकरार है. 

महिलाएं भी कमाती है रोजगार 

आधुनिक भारत में खासतौर पर रंगोली का इस्तेमाल त्यौहारों तक ही सीमित रह गया है. नौकरी के कारण महिलाएं भी केवल त्यौहारों पर ही इसे बनाने में रुची रखती है. ज्यादा तर रंगोली को दिवाली के उत्सव पर ही पांचों दिनों तक बनाया जाता है. जिससे रंग भी अधिक लगते है और इन्ही दिनों में हाथगाड़ियों पर रंगोली भी बेची जाती है. घर से निकलनेवाला कबाड़ बेचकर भी महिलाएं रंगोलियां खरीदती है. घर की साफ सफाई की साफ सफाई और रंगोली खरीदना भी हो जाता है. आये दिन रंगोली तैयार कर उसे बेचने में महिलाएं भी रोजगार कमाने लगी है. घर घर जाकर हाथगाडियों पर भी रंगोलियां बेचती है.   

मां के पग चिन्हों की जमकर बिक्री

दुनिया में शायद ही कोई ऐसी वस्तु है जो हमें खुशहाली प्रदान करती है. यह रंग ही है तो त्यौहारों में जान डालते है. रंगों के बिना कोई भी भारतीय त्यौहार अधूरा है. होली हो गणेश चतुर्थी, नवरात्रि हो या दीपावली. कई बार बनाने के लिए विभिन्न देवी देवताओं की प्रतिमाओं तथा मां लक्ष्मी के पग चिन्हों का इस्तेमाल भी किया जाता है. इसलिए रंगोली के साथ पग चिन्हों की भी बिक्री जमकर होती है. 5 रुपये में मिलने वाले पगचिन्ह 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक मार्केट में उपलब्ध है. जिसमें स्टिकर से लेकर आंगन में चिपकाने वाले पगचिन्हों का भी समावेश है.

पेन की रिकार्ड़ तोड़ बिक्री

त्यौहारों के दिनों में संस्कार भारती रंगोली ही बनायी जाती है. जिसके कारण रंगोली बनाने के लिए पेन उपलब्ध है. 25 से 30 रुपये किमते के इस पेन में मनचाहे रंगों के कलर भरे जा सकते है. जिससे रंगोली दिखने में आकर्षक होती है. मार्केट में रंगो के साथ इस पेन की डिमांड भी अधिक है.