जिले में डेंगू का डंक, मनपा क्षेत्र में मिले 20 मरीज

    • ग्रामीण में भी पसार रहा पांव

    अमरावती. कोरोना संक्रमण कम हो ही रहा है कि अब डेंगू अपने पांव तेजी से पसार रहा है. महानगरपालिका क्षेत्र में डेंगू के 20 मरीज पाए गए है. जबकि ग्रामीण क्षेत्र में भी मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. मनपा के वैद्यकिय अधिकारी डा.विशाल काले ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि जिन इलाकों में डेंगू के मरीज मिले हैं, वहां सर्वे किया जा रहा है.

    कोरोना की संभावीत तीसरी लहर के बीच शहर सहित जिले के ग्रामीण अंचलों में भी बड़ी संख्या में संक्रामक बुखार के मरीज मिलने प्रशासन सतर्क हो गया है. लेकिन आवश्यक उपाय नहीं होने से नागरिकों में आक्रोश है. 

    एक पखवाडे में बढे मरीज 

    मनपा क्षेत्र में डेंगू के 20 मरीज सामने आए हैं. पिछले एक पखवाड़े से संक्रामक बुखार के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. अस्पतालों में बुखार के मरीजों की भीड़ लगी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की चेतावनी दी है. इस बीच जिले में डेंगू के प्रकोप ने प्रशासन की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. 

    बडनेरा के चंद्र नगर में संक्रमण

    बडनेरा जूनि वस्ती के चंद्र नगर इलाके में डेंगू के संक्रमण की जानकारी सामने आयी है. नया रिहायशी इलाक होने के कारण इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में घास उग आई है. हर तरफ बारिश का पानी है. प्रशासन द्वारा पक्की सड़कें, स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था नहीं होने से नागरिकों में रोष है. चंद्र नगर में एक ही घर में दो-तीन मरीज मिलने से नागरिकों में भय का माहौल है. इस क्षेत्र में उपाय करने की मांग की जा रही है.

    मोर्शी में भी मिले मरीज

    मोर्शी में पिछले कुछ दिनों से संक्रामक बीमारियां बढ़ती जा रही हैं. इसमें कुछ मरीज डेंगू के होने की जानकारी हैं. डेंगू के मरीज सामने आने के बाद प्रशासन सतर्क है. मोर्शी शहर ने डेंगू से बचाव के उपाय शुरू कर दिए हैं. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रामक बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण प्रशासन ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

    उपाय योजना शुरू 

    शहर में डेंगू के 20 मरीज मिले हैं. प्रशासन ने बैठक कर उपाय योजना शुरू कर दी है. डेंगू से बचाव के उपाय करने के लिए स्वच्छता विभाग को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. जिन इलाकों में डेंगू के मरीज मिले हैं, वहां सर्वे किया जा रहा है.- डा. विशाल काले, मनपा वैद्यकीय अधिकारी