Dengue and Sari attack after Corona, 15 marines daily

  • प्राकृतिक सुंदरता के लिए माझी वसुंधरा अभियान 

अमरावती. जिले के शहरों में हरित क्षेत्र का विकास व संवर्धन करने के निर्देश जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने दिए. माझी वसुंधरा अभियान को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय में बैठक हुई. नगर प्रशासन विभाग के जिला प्रशासन अधिकारी राजेंद्र फातले, टैक्स व प्रशासकीय अधिकारी अमित वानखडे, सागर ठाकरे के साथ अन्य मुख्याधिकारी उपस्थित थे. जिलाधिकारी नवाल ने कहा कि निसर्ग से संबंधित पंचतत्व पर आधारित माझी वसुंधरा यह अभियान राज्य की 667 शहरों में चलाया जाएगा. जिले की सभी नगरपालिका व नगरपंचायतों ने उसको प्रभावी रुप से अमल करना शुरू कर दिया है. 

सामाजिक उद्यान विकसित करें 

नगर में हरित आच्छादन बढ़ाना समय की जरुरत है. उसके लिए मुहिम चलाकर विभिन्न भारतीय प्रजाति के पौधो का पौंधारोपन किया जाएगा. जिसका अधिकाधिक नागरिकों को लाभ मिले. अमृत वन, सामाजिक उद्यान विकसित करने के निर्देश भी उन्होंने दिए. नवाल ने बताया कि घनकचरा व्यवस्थापन संकलन, विलगीकरण, पूराने जमा कचरे पर शास्त्रोक्त प्रक्रिया करने सक्षम यंत्रणा लगेगी. घर का गिला कचरा कंपोस्टिंग आदि नाविन्यपूर्ण उपक्रम हाथ में लिए जाए.

सड़क के दुतर्फा हरितीकरण किया जाए. नागरी परिसर में नॉन मोटराइझ यातायात सेवा चलाने के लिए प्रोत्साहन मिले. जलसंवर्धन के लिए रेन वॉटर हार्वेस्टिंग नदी, नाले, तालाब व स्वच्छता करें. सौर उर्जा पर आधारित एलईडी लाइट, हरित इमारतें, इलेक्ट्रीक वाहन आदि के लिए प्रोत्साहन पर उपक्रम चलाए. निसर्ग संवर्धन के लिए अधिकाधिक नागरिकों का सहयोग मिले ऐसा आह्वान भी उन्होंने किया.