Kalyan Ulhasnagar lost contact due to heavy rain and water filling
File Photo

    अंजनगाव सुर्जी. मूसलाधार बारिश के बीच सतपुड़ा से सटे गरजधरी बांध ओवर फ्लो होने से बोर्डी नाले में बाढ़ आ गई. जिससे तहसील के दहीगांव रेचा में बोर्डी नाला की सुरक्षा दीवार टूट गई. परिणाम स्वरूप दहीगांव रेचा गांव जलमय हो गया. गुरुवार को दोपहर 4.30 बजे यह आपदा हुई. ग्रामवासियों का कहना है कि यदि यह आपदा रात के समय होती तो जनहानि तय थी. सौभाग्यवश दिन में नाला फूटा और सभी ग्रामवासी सजग हो गए. फिर भी सैकड़ों परिवार बेघर हो गए. गांव में हाहाकार मच गया.    

    50-60 मकान क्षतिग्रस्त    

    बोर्डी नाले की सुरक्षा दीवार टूटने से नाला से सटे 50 से 60 मकान जलमय हो गए. सौभाग्य से सुबह यह आपदा होने से जनहानि नहीं हुई. 25 वर्ष पुरानी दीवार की कभी सुध नहीं लिये जाने क कारण दहीगांव रेचा में यह आपदा संकट टूट पड़ा. बेघर हुए तीन परिवार को गांव के समाज मंदिर में स्थलांतरित किया गया है. तहसीलदार ने आपूर्ति विभाग को तत्काल बेघर परिवारों को अनाज देने के आदेश दिए है. 

    खेतों में भी भारी नुकसान 

    पानी का बहाव तेज रहने से खेतों का भारी नुकसान हुआ. संपूर्ण कपास. तुअर, सोयाबीन व संतरा पेड़ चौपट हो गए. ग्रामवासी मंगेश आढाऊ के मकान में पानी घुस गया. यहां महिला प्रसूति के लिए अस्पताल में होने और परिवार के सदस्य भी वहां रहने से अनहोनी टली. गांव में अनेक मकानों में नाले का पानी घुसने से गेंहू, चावल समेत जीवनावश्यक वस्तुएं, शालेय उपयोही पुस्तकें बह गई. ग्रामवासियों का बड़े पैमाने पर वित्तीय नुकसान हुआ. 

    बेघरों को मंदिर में शिफ्ट किया

    सुरक्षा दीवार टूट जान से दहीगांव रेचा में नाले का पानी घुसा. जिससे कुछ परिवार बेघर हुए. उनकी व्यवस्था मंदिर में की गई है. सर्वेक्षण करने के लिए चार टीमें नियुक्त कर पंचनामे शुरू कर दिए है. सुरक्षा दीवार ढहने की जांच के आदेश दिए है. जल्द से जल्द यह दीवार  बनाने के लिए जलसंधारण विभाग को आदेश दिए है.-अभिजीत जगताप, तहसीलदार,  अंजनगांव सुर्जी