दशहरा: वाहन बिक्री ने पकड़ी तेज रफ्तार, अनलाक में संभल रहा बाजार

Loading

अमरावती. लाकडाउन के बाद अनलाक और कोरोना के साये में मनाये जा रहे दशहरा त्यौहार में गत वर्ष की तुलना में इलेक्ट्रानिक्स वस्तुओं की विक्री 50 प्रतिशत घटी है. लेकिन वाहन बिक्री ने तेज रफ्तार पकड़ी है. हालांकि लाकडाउन के बाद विचार किया जाए तो पहला त्यौहार है, जहां लोग खरीदी के लिए मार्केट पहुंच रहे है. जिससे व्यापारियों की उम्मीदें फिर से जाग उठी है. 

कोरोना से बचने खरीद रहे वाहन 

लाकडाउन के दौरान एसटी बसों के पहिये थम जाने से लोगों को यातायात के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ा. जिसके चलते अब अनलाक के बाद हर कोई आस पड़ोस के गांव जाने के लिए भी वाहन खरीदी पर जोर दे रहा है. सोशल डिस्टसिंग और पहचान के बाद भी कोई अपनी बाइक पर बिठाकर दूसरे गांव ले जाने में हिचकिचाने से लोगों ने वाहन खरीदी को ही पसंती दी है. हालांकि गत वर्ष की तुलना में 20 फीसदी वाहन खरीदी कम है लेकिन 80 प्रतिशत बुकिंग होने से उतनी भी उम्मीद शोरूम संचालकों ने नहीं जताई थी. 

फसल नुकसान का गहरा असर

दशहरे के त्यौहार में शहर की सड़कों पर चलने के लिए भी जगह नहीं मिलती, लेकिन इस वर्ष कोरोना के चलते अधिकांश लोग घर से बाहर निकलने के लिए तैयार नहीं है. जिससे मार्केट में जितनी चाहिए उतनी भीड़ दिखाई नहीं दे रही. कोरोना लाकडाउन के कारण कईयों ने नौकरियां गवाई तो कईयों के व्यवसाय बंद पड़ गए. जिससे आर्थिक तंगी में केवल बच्चों को ही प्राथमिकता देने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर अतिवृष्टि से फसलों का नुकसान हुआ है. जो फसल शेष है उसे बेचने किसान एपीएमसी में कतारें लगाए है. जिसका परिणाम ग्रामीण क्षेत्र से खरीददारी के लिए आनेवाले लोग नहीं के बराबर है. परिणामत: इलेक्ट्रानिक्स दुकानों में भीड़ नहीं के बराबर है जबकि वाहन खरीदी को ग्राहकों ने प्रतिसाद दिया है. 

अनलाक में सर्वाधिक प्रतिसाद

दशहरे पर उम्मीद नहीं थी कि ग्राहकों का अच्छा प्रतिसाद मिलेगा, लेकिन भीड़ बढ़ती दिखाई दे रही है. बीएस 6 वाहनों की मांग बड़े पैमाने पर ड़िमांड है. कोरोना का असर कम होने से अब लोग भी खरीददारी के लिए निकल रहे है. लेकिन इस वर्ष का सबसे बड़े पैमाने पर मार्केट खुला रहने से व्यापारियों को राहत मिली हैं. 

पंकज गट्टाणी, संचालक जेपीएस होंडा शोरूम

उम्मीद से काफी अच्छी बिक्री 

कोरोना के लाकडाउन पश्चात आटोमोबाइल क्षेत्र पूरी तरह से डूबेंगा ऐसा डर निर्माण हुआ था. लेकिन जैसे जैसे मरिज कम होते गये वैसे वैसे स्थिति अब संभलने लगी है. हुंडाइ के क्रेटा, वरना, आय 10, आय 20 आदि वाहनों की बुकिंग हुई है. शासकीय नियमों के साथ मार्केट खुला है. दिवाली में भी इससे अच्छी विक्री होगी ऐसी अपेक्षा है. 

राजेश तेलगोटे, सेल्स मैनेजर, केतन हुंडाई शोरुम

50 प्रति. व्यवसाय घटा

इलेक्ट्रानिक वस्तुओं का मार्केट डाऊन है. 50 प्रतिशत व्यवसाय घट चुका है. ग्रामीण क्षेत्र से दूकानदार खरीदी करने पहुंचते थे लेकिन ग्रामीण क्षेत्र से खरीदी करने कोई नहीं आ रहा है. शहर में भी अनावश्यक वस्तुओं की खरीददारी इतने बड़े पैमाने पर नहीं हो रही. 

राकेश जेठानी, न्यू राधास्वामी इलेक्ट्रानिक्स