File Photo
File Photo

Loading

अमरावती. रेत घाट नीलामी प्रक्रिया को एक बार एक्सटेंशन मिलने के बाद जिले के 15 में से 8 घाटों की नीलामी हुई है. जबकि शेष 7 घाटों के लिए दोबारा निविदाएं जारी की जाएगी. लगभग डेढ वर्ष से प्रलंबित रेत घाट नीलाम होने के बाद सरकार को कुछ राजस्व प्राप्त हो सकेगा. हालांकि पुरे वर्ष सभी ओर रेत आसानी से उपलब्ध हो रही थी, जिसके लिए आमजनों को अतिरिक्त पैसे खर्चने पडते थे. रेत तस्कर अधिकारियों की मिली भगत से रेत उपलब्ध कराते थे. इस वजह से सरकार को करोड़ों रुपए की चपत लगती थी. लेकिन अब घाट नीलामी के बाद रेत की कालाबाजारी पर अंकुश लगेगा तथा सरकारी तिजोरी में कुछ राजस्व जमा होगा.

6.41 करोड़ में ऑक्शन

नीलाम हुए रेत घाटों में भातकुली तहसील का भालसी-ढंगारखेड़ा-सोनारखेडा, पोहरा पूर्णा, धामणगांव रेलवे का दिघी महल्ले, दर्यापुर का नरदोडा, अलमपुर, सिकंदरपुर, रामतीर्थ तथा तिवसा तहसील का उंबरखेड घाट है. इन घाटों के लिए प्रशासन ने 5 करोड 62 लाख 76 हजार 100 रुपए अपसेट प्राइज तय की थी. ऑनलाइन बोली लगने के बाद इन घाटों के 6 करोड़ 41 लाख 51 हजार 300 रुपए राजस्व प्रशासन को प्राप्त होगा. मसलन अपसेट प्राइज से 78 लाख 75 हजार 200 रुपए की अधिक बोली लगी.

5 ठेकेदारोंने ने लिए घाट

वर्ष 2021 के लिए 5 ठेकेदारों ने घाट ठेके पर लिए है. इनमें दुर्गा बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर्स संजय भारसाकले ने भातकुली तहसील का भालसी-ढंगारखेडा-सोनारखेडा तथा पोहरा पूर्णा घाट, गोपाल बैजनाथ अग्रवाल ने धामणगांव रेलवे का दिघी महल्ले घाट, शरद जनकराम वसू ने दर्यापुर का नरदोडा, अलमपुर, सिकंदरपुर घाट, नावेद बिल्डिंग मटेरीयल सप्लायर्स हनीफ शेख बुरहान ने दर्यापुर का रामतीर्थ घाट तथा समीर बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर्स समीर अहमद गुलाम जिलाणी ने तिवसा तहसील का उंबरखेड घाट बोली लगाकर लिया है.

शीघ्र जारी होंगे टेंडर

जिले के 7 घाटों की नीलामी के लिए एक्सटेंशन के बाद भी प्रतिसाद नहीं मिलने से इनके लिए नए सीरे से निविदाए जारी की जा रही है. इनमें भातकुली तहसील का चाकुर, दर्यापुर का एलोरी मिर्जापुर, नांदेड बु., चंडीकापुर, टाकरखेडा, घुईखेडा तथा तिवसा का चांदूर ढोरे घाट शामिल है. इनके लिए शीघ्र टेंडर जारी होंगे.