एकल वार्ड पद्धति से हो सकते है चुनाव, मनपा चुनाव की तैयारियां, होंगे 87 सदस्य

    अमरावती. फरवरी 2022 में प्रस्तावित अमरावती महानगरपालिका चुनाव की  तैयारियां शुरू हो गई है. एकल पद्धति से महानगरपालिका चुनाव कराया जाना तय माना जा रहा है. वर्ष 2007 में एकल वार्ड यानी एक सदस्यीय वार्ड पद्धति से चुनाव कराये गये थे. वार्ड रचना को लेकर चुनाव आयोग की गाईडलाईन की प्रतीक्षा की जा रही है.

    अमरावती महानगरपालिका को चुनाव आयोग द्वारा 3 जनवरी 2020 को जारी पत्र के अनुसार नई मुंबई, औरंगाबाद, कल्याण-डोंबिवली, कोल्हापुर और वसई-विरार मनपा के चुनाव एकल वार्ड पद्धति से ही कराए गए. संबंधित पत्र की प्रतिकापी अमरावती मनपा को भी भेजी गई थी. उसके बाद निर्वाचन आयोग से कोई नए आदेश अब तक जारी नहीं हुए है, जिससे अमरावती मनपा के चुनाव भी एक सदस्यीय वार्ड प्रणाली से कराये जाने की संभावना है. इस स्थिति में शहर में अब 22 प्रभाग के स्थान पर 87 वार्ड बनेंगे. नगरसेवकों की संख्या पहले की तरह 87 ही कायम रहेंगी. 

    7 से 8,000 जनसंख्या का एक वार्ड 

    अभी शहर में 4 सदस्यीय प्रभाग रचना आधारित कुल 22 प्रभाग हैं. प्रत्येक प्रभाग की जनसंख्या औसतन 35 हजार हैं. प्रत्येक प्रभाग में 4 तथा केवल एसआरपीएफ प्रभाग में 3 नगरसेवक है. लेकिन अब की बार यदि एकल वार्ड पद्धति से मनपा चुनाव कराए जाते है, तो फिर 7 से 8 हजार जनसंख्या का प्रत्येक वार्ड बनेंगा. उस हिसाब से पार्षदों की संख्या पहले जितनी ही 87 कायम रहनी तय मानी जा रही है. 

    आदेश की प्रतीक्षा

    वर्ष 2020 में हुए 5 महानगर पालिका चुनाव एकल वार्ड प्रणाली से कराए गए है. अमरावती मनपा के चुनाव फरवरी 2022 में प्रस्तावित है. लेकिन चुनावी वार्ड रचना को लेकर किसी भी प्रकार के नए आदेश अब तक प्राप्त नहीं हुए. मनपा प्रशासन को चुनाव आयोग के नये निर्देशों की प्रतीक्षा है.-अक्षय निलंगे, मनपा चुनाव अधिकारी