हर हफ्ते शिक्षकों की लगेगी क्लास, ऑनलाइन, ऑफ़लाइन शिक्षा रिपोर्टिंग निर्देश

अमरावती. बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास लेने वाले शिक्षकों की अब हर हफ्ते क्लास लगेगी. जिसमें छात्रों के अध्ययन के लिए किए गए प्रयासों का रिपोर्ट सप्ताह के अंत में यानी शनिवार और रविवार को राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद (एमएससीईआरटी) को प्रस्तुत करना होगा. राज्य के सभी प्रबंधन और सभी मीडियम के शिक्षकों से यह रिपोर्ट प्राप्त होना अपेक्षित होने की बात शिक्षा निदेशक दिनकर पाटिल ने स्पष्ट की है. 

स्कूल और बाहर के कार्यों का ब्यौरा

इस रिपोर्ट में स्कूल के बाहर कामों में छात्रों के घरों का दौरा, फोन पर सामुदायिक कक्षाओं का संचालन, शिक्षक-मित्र बनाना, जबकि शालाओं में छात्रों से संपर्क, कितने घंटे अध्ययन किया गया है, शिक्षा का माध्यम आदि जानकारी देनी होगी. यह जानकारी http://coid19.scertmaha.ac.in इस लिंक पर भेजनी होगी. उसके लिए लिंक पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद, शिक्षकों को हर हफ्ते अपने मोबाइल पर पासवर्ड मिलेगा. इस पासवर्ड से लिंक पर हर हफ्ते रिपोर्ट सबमिट करना होगा.

शिक्षकों में असंतोष

एमएससीईआरटी द्वारा दिए गए इन निर्देशों से से शिक्षकों में आक्रोश है. ऑनलाइन शिक्षा से पहले ही काम का दायरा बढ़ गया है. कोरोना की तलवार सिर पर लटकी हुई है. इसके अलावा, शिक्षकों के कंधों पर एक और गैर-शैक्षणिक कार्य का बोझ डाले जाने की बात कही जा रही है. उसी प्रकार स्कूलों में इंटरनेट की सुविधा नहीं है. वर्तमान में, ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण बढ़ा है. इन सब मुद्दों के मद्देनजर सरकार से पुनर्विचार की मांग की जा रही है.