right-to-education
Representational Pic

    अमरावती. नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत जिन छात्रों का नंबर लग चुका है. ऐसे छात्रों का संबंधित स्कूलों में प्रवेश सुनिश्चित करने की समय सीमा तीसरी बार बढ़ाई गई है. जिससे पालक वर्ग अब 23 जुलाई तक अपने बच्चों के प्रवेश की प्रकिया पूर्ण कर सकेंगे. 11 जून से शुरू हुई इस प्रवेश प्रक्रिया के तहत अब तक जिले में 1 हजार 77 छात्रों के प्रवेश की पुष्टि हुई है.

    तथा 933 छात्रों को अस्थायी रूप से प्रवेश मिला है.  जिले में कुल 2 हजार 76 सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया लागू की गई है, और लाटरी के जरिए 1 हजार 980 छात्रों का चयन आरटीई की प्रवेश प्रकिया के तहत किया गया है. 

    दस्तावेजों की जांच प्रकिया को गति 

    कोरोना लाकडाउन के चलते वर्ष 2021-22 की आरटीई प्रवेश प्रक्रिया दो बार स्थगित की गई थी, लेकिन जैसे ही कोरोना का प्रकोप कम हुआ. उसके बाद 11 जून से आरटीई प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई. इस बार शुरुआत में प्रवेश की तारीख 30 जून थी. लेकिन अभी भी कई माता-पिता अपने बच्चों के स्कूल प्रवेश से वंचित हैं.

    इसलिए शिक्षा विभाग ने आरटीई प्रवेश की समय सीमा पहले 9 जुलाई और अब 23 जुलाई तक बढ़ा दी है. जिले में फिलहाल 1 हजार 77 छात्रों को प्रवेश दिया गया है. शेष छात्रों के दस्तावेजों की सत्यापन प्रकिया जारी है. यह प्रकिया पूर्ण होते ही शेष छात्रों की प्रवेश प्रकिया पूर्ण कर ली जाएंगी. ऐसी जानकारी शिक्षा विभाग ने दी है.