त्यौहारों में महंगाई की मार, महंगी हुई दालें, तेल भडका

  • कोरोना संकट में रसोई का बजट बिगड़ा

अमरावती. कोरोना वायरस के संक्रमण से लोग पहले ही परेशान है. वहीं दूसरी ओर दाल और तेल के दाम भी भड़क उठे है. जिससे ऐन त्यौहारों के दिनों में रसोईघरों का बजट बिगड़ रहा है. नवरात्रि, दशहरा-दिवाली जैसे मुख्य त्यौहार मुहाने पर है. जिस पर महंगाई बाहें फैलाए खड़ी हो गई है. जिसके कारण निर्धनों के साथ-साथ मीडियम क्लास की जेब पर बोझ बढ़ेगा.  

चना व तुअर में उछाल 

किराणा व्यवसायी अंकेश साहु ने बताया कि अनलॉक के बावजूद किराना व्यवसाय में तेजी नहीं है. ऐसे में दालों के दामों में 20 से 25 प्रतिशत तेजी आने से लोग दालें खरीदेंगे अथवा नहीं यह समस्या है. पहले तुअर दाल 90 रुपये किलो थी. लेकिन अब 130 रुपये किलो बेची जा रही है. चने की दाल भी 58 रुपये  से बढ़कर 75 रुपये किलो पर पहुंच गई है. इसके अलावा मूंग 85 की बजाए 90 रुपये, उड़द 85 से बढ़कर 90 रुपये, बरबटी 80 से बढ़कर 95 रुपये किलो हो चुकी है. साथ ही मूंग मोगर, उडद मोगर, मोट मोगर के दाम भी भडके हुए है. यह सभी दाले व दलहन सामग्री त्यौहारों में पकवान बनाने सर्वाधिक काम आती है.   

त्यौहारों को मजा किरकिरा 

कोरोना महामारी ने पहले ही लोगों को बेरोजगार कर दिया है. ऐसे में रोजगार की तलाश करें या फिर महंगाई का सामना करें. ऐसा सवाल खड़ा हो गया है. त्यौहारों के दिनों में लोग अपेक्षा की तुलना में कम ही किराना खरीदेंगे. ऐसे में चना और तुअर की दाल में सर्वाधिक उछाल आया है. जिससे गरीब व मध्यम वर्गियों को आर्थिक परेशानी होगी. यह दोनों दाल भोजन में सर्वाधिक इस्तेमाल की जाती है. त्यौहारों के दिनों में भी इन्हीं दो दालों की खपत अधिक होती है, लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण गरीब व मध्यम वर्गियों की थाली से दालें भी गायब होने की नौबत आ रही है.  

तेल के दाम भी बढ़े 

पिछले माह की तुलना में इस माह तेल के दामों में उछाल आया है. अक्टूबर माह की शुरुवात से ही भाव कम अधिक हो रहे थे. पिछले माह में 85 से 90 रुपये किलो बिकने वाला सोयाबीन 105 से 110 तक पहुंच चुका है. फल्ली तेल, पाम तेल, सूर्यफुल के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है. 

-भरत शर्मा, खाद्य तेल विक्रेता

खाद्य तेल की कीमतें

प्रकार   सितंबर    अक्टूरबर में प्रति किलो

सोयाबीन  85 रुपये 110 रुपये

फल्ली तेल  95 रुपये 130 रुपये 

खोबरा तेल  180 रुपये 200 रुपये 

पाम तेल    80 रुपये 105 रुपये 

सूर्यफूल    90 रुपये 120 रुपये