अपर वर्धा डैम का गेट खुला, 33 गांव अलर्ट

Loading

अमरावती. जिले के मोर्शी स्थित अपर वर्धा बांध में पानी टारगेट लाईन से उपर पहुंच जाने से गुरुवार को दोपहर एक बजे बांध का एक गेट 5 से.मी. तक खोला गया. जिसमें से जलविसर्ग किया जा रहा है. इससे पहले संभावीत रुप से प्रभावीत होने वाले अमरावती और वर्धा जिले के 33 गांवों को अलर्ट जारी किया गया. प्रकल्प अधिकारीयों के अनुसार यदि दिन भर बारिश होती है तो शाम तक और अधिक गेट खोले जायेंगे. 

रात तक और अधिक गेटों की संख्या बढेंगी
बुधवार से डैम के कैचमेंट क्षेत्र में बारिश जारी है. मोर्शी और आसपास के क्षेत्रों के साथ ही मध्यप्रदेश में भी बारिश है. इसीकी चलते बांध में 92 प्रतिशत जलसंग्रह हो गया है. अधिक बारिश के समय अचानक बडी संख्या में गेट खोलने से अफरा तफरी न हो इसके लिये पहले सभी गावों को अलर्ट किया गया है. अलर्ट करने साथ ही एक गेट खोलकर वर्धा नदी में जल विसर्ग शुरू किया गया है. गेट खोलने से पहले अपर वर्धा की अधीक्षक अभियंता रश्मी देशमुख (ठाकरे) व उपविभागीय अभियंता सोलंके ने पारंपारी रुप से नरियल फोडकर जल पूजन किया. 

खडकपूर्णा के 7 गेट खुले
बुलढाना के खडकपूर्णा प्रकल्प में भी लक्ष से अधिक जलसंग्रह होने से सबेरे 11.15 बजे प्रकल्प के कुल 7 गेट 30 से.मी. तक खोले गये है. बांध प्रशासन द्वारा गेट खोलने से पहले संबंधीत गांवों को अलर्ट जारी किया गया. 

बारिश की स्थिती को देखते हुये गुरुवार को बांध का एक गेट खोलने का निर्णय हमने लिया है. जिसमें से मामूली जलविसर्ग किया जा रहा है. यदि बारिश तेज होती है और प्रकल्प में जलआवक बढती है तो शाम तक और गेट खोले जायेंगे. संबंधीत क्षेत्रों को चेतावनी दी गयी है.-सोलंके, उपविभागीय अधिकारी, अपर वर्धा