Strict observance of lockdown suppresses Diu corona virus-free
File Photo

    Loading

    • 10 तहसीलें कोरोना मुक्त 

    अमरावती. जिले में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने में सफलता मिली है. डेली हजारों से अधिक लोगों की आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट करने के बाद भी जिले में एक भी डेल्टा प्लस का मरीज पाया नहीं गया है. रोजाना प्राप्त रिपोर्ट से पाजिटिव मरीजों की संख्या अब मात्र 5 पर आ पहुंची है. गुरुवार को बडनेरा, मोझरी, व चांदूर बाजार में प्रत्येकी एक-एक ही मरीज पाया गया. यानी अमरावती, तिवसा व चांदूर बाजार को छोड़ अन्य 10 तहसील कोरोना मुक्त हो चुके है. जिससे जिला अब कोरोना मुक्त होगा ऐसा चित्र नजर आ रहा है.

    जिले में एक्टिव 77 मरीज  

    जिले में कोविड 19 की दूसरी लहर भी समाप्त हो चुकी है. मरीजों की संख्या का बढ़ता आलेख अब नियंत्रण में है तथा मरीज ठीक होने का प्रमाण भी बढ़ा है. जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या मात्र 77 है. यह स्थिति देखते हुए जिला कोरोना मुक्ति की ओर बढ़ता जा रहा है. इसके अलावा डेल्टा प्लस का संभावित खतरा भी जिले में दिखाई नहीं दे रहा है. प्रति माह में 50 से 100 पाजिटिव मरीजों के सैम्पल दिल्ली में भेजे जाते है. अभी तक लगभग 300 से अधिक सेम्पल जांच के लिए दिल्ली भेजे गए है. जिसमें से एक भी रिपोर्ट डेल्टा प्लस पाजिटिव नहीं आयी है ऐसी जानकारी विश्वविद्यालय कोविड जांच केंद्र के प्रमुख डा. प्रशांत ठाकरे ने दी है. 

    एसटी व रेल्वे स्टेशन पर टेस्ट नहीं 

    एसटी बस ट्रैवल्स यात्रा से जिले से बाहरी लोग भी जिले में दाखिल हो रहे है. लेकिन उनकी प्राथमिक स्वास्थ्य जांच बस डिपो में नहीं हो रही. ऐसी ही कुछ स्थिति रेल्वे स्टेशन की है. शहर में एन्ट्री पाइंटर पर किसी भी प्रकार की जांच नहीं रहने से खतरा कायम रहेगा. इसलिए वाहन में क्षमता से अधिक यात्री और बगैर मास्क करने वालों का चित्र यदि बदलता है तो निश्चित ही जिले में तीसरी लहर का खतरा भी नहीं रहेगा.

    बेफिक्री से बचने का आह्वान

    शहर में भले ही मरीजों की संख्या घटती जा रही है, लेकिन अधिकांश मरीज होम क्वारंटाइन रहने से इन मरीजों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की संख्या अधिक है. उन लोगों की भी कोरोना जांच होना जरूरी है. कोरोना के आंकडे कम होने से लोग भी बेफ्रिक होकर घूम रहे है.

    अधिकांश लोग मास्क का इस्तेमाल भी नहीं कर रहे. मार्केट में भीड़ बढ़ती जा रही है. यदि इस दौरान नागरिकों ने स्वयं के साथ परिवार के सदस्यों का ध्यान नहीं रखा तो स्थिति गंभीर होने तथा डेल्टा प्लस का संभावित खतरा भी निर्माण होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. 

    • कोरोना के कुल मरीज -96556
    • कोरोना से स्वस्थ्य हुए मरीज – 94918
    • उपचार ले रहे मरीज – 77