Gorakhandha busted in Rampuri camp, fake alcohol with sleeping pills

  • आरोपी को 15 तक पीसीआर

Loading

अमरावती. गाडगे नगर पुलिस ने शुक्रवार की रात रामपुरी कैम्प में एक घर में शुरू नकली विदेशी शराब की घरेलू फैक्ट्री पर छापा मारकर आरोपी विक्की प्रकाश नावाणी (24, रामपुरी कैम्प) को गिरफ्तार किया है. जांच में पता चला कि आरोपी ‘हायड्रॉक्जीन हायड्रोक्लोराईड’ नामक नींद की गोलियां व रंग के इस्तेमाल से नकली शराब बनाता था. नामांकित कंपनी एमडी व आयबी की खाली बोतलों में यह शराब भरकर बेचता था.  शनिवार को उसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां उसे 15 जुलाई तक कस्टडी में भेजा गया है. नकली विदेशी शराब निर्माण व बिक्री का बडा रैकेट है. जिसमें और दो आरोपियों का सहभाग है. इस रैकेट द्वारा अन्य जिलों व राज्यों में भी यह नकली शराब बिक्री की संभावनाएं व्यक्त की जा रही है. 

8.78 लाख का माल जब्त
पुलिस ने कठोरा नाके पर वाहन (एमएच 27 बीई 2374) से 28 हजार 800 रु. की नकली शराब जब्त करने के बाद आरोपी के घर की तलाशी ली. आरोपी के घर से नकली शराब की 250 बोतलों के साथ एमडी, आयबी की खाली बोतलें, ढक्कन, 20 लीटर के 3 जार, दो गैस सिलेंडर व ‘हायड्रोक्जीन हायड्रोक्लोराईड’ औषधि, इस प्रकार कुल 8.78 लाख का माल जब्त किया है. आरोपी भंगार व्यवसायियों से से विदेशी शराब की खाली बोतले खरीदता था. पानी में नींद की दवाइ व रंग मिलाकर बनाता था. यह नकली शराब खाली बोतल में भरकर सील की जाती और कंपनी के नकली स्टीकर्स चिपकाए जाते थे. इन स्टीकर पर बैच क्रमांक भी फर्जी होता था. एमडी की बोतल पर 550 तथा आयबी की बोतल पर 0345 बैच क्रमांक लगाया जाता है.

पंटर के माध्यम से रचा ट्रैप 
पुलिस को इस गोरखधंदे की जानकारी गुप्त सुचना के आधार पर मिली थी. जिसका भंडाफोड करने के लिए पुलिस ने पंटर भेजकर विक्रेता से शराब मंगाई. गाडगे नगर थानेदार मनिष ठाकरे के मार्गदर्शन में डीबी प्रमुख हवालदार शेखर गेडाम, सुभाष पाटील, सतीश देशमुख, रोशनवर्हाडे, दिगांबर चव्हाण, विशाल वाकपांझर, पाडुरंग बुंधवत, अनिल तायवाडे, सुरेखा ठाकरे के दल ने कठोरा नाके पर ट्रैप रचा.  आरोपी फोरविलर में शराब लेकर आया, लेकिन पुलिस की भनक लगने से भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस से एसे धरदबोचा व गोरखधंदे का पर्दाफाश किया. 

दो मास्टर माईन्ड फरार 
पुलिस जांच में चंदु नागवाणी व प्रकाश रावलानी के नाम सामने आए है. दोनों नकली शराब व्यवसाय के मास्टर माईन्ड होने का संदेह पुलिस को है. इन फरार मास्टर माईन्ड को पुलिस सरगर्मी से तलाश रही है. लॉकडाऊन के बाद रामपुरी कैम्प में यह नकली शराब कारखाना शुरु होने की जानकारी पुलिस को मिली है.