ग्रापं चुनाव कार्यक्रम रद्द, राज्य आयोग के निर्देश

Loading

अमरावती. ग्राम पंचायत चुनाव के लिए कमर कस चुके ग्राम नेताओं की फिर फजीहत हो गई है. क्योंकि शुक्रवार को राज्य चुनाव आयोग ने वर्तमान ग्राम पंचायत चुनाव कार्यक्रम रद्द कर दिया है. इसलिए इच्छुक उम्मीदवारों को नामांकन भरने की प्रक्रिया भी नए सिरे से करनी होगी. दिसंबर के महीने में जिले की और 29 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जिसके बाद अब कुल 553 ग्राम पंचायतों में चुनाव होंगे. आगामी सोमवार को नई मतदाता सूची कार्यक्रम की घोषणा के संकेत है.

मतदाता सूची भी नई बनेगी

राज्य निर्वाचन आयुक्त यूपीएस मदान ने शुक्रवार को घोषणा की कि, राज्य के 19 जिलों में 1,566 ग्राम पंचायतों के आम चुनाव के लिए 24 फरवरी 2020 को कार्यक्रम घोषित किया गया था. तद्नुसार, 31 मार्च, 2020 को मतदान होना था; लेकिन कोविड की परिस्थितियों के कारण 17 मार्च 2020 को उम्मीदवारी के आवेदनों की जांच स्तर पर चुनाव कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया. इससे पहले 31 जनवरी 2020 तक अपडेटड विधानसभा मतदाता सूची से ग्राम पंचायत चुनाव की मतदाता सूची तैयार की गई.

विधानसभा की यह मतदाता सूची 1 जनवरी 2019 की पात्रता तिथि पर आधारित थी, लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने अब 1 जनवरी 2020 की पात्रता पर आधारित सूची 25 सितंबर 2020 को जारी की है. इसलिए नए पंजीकृत मतदाताओं का चुनाव लड़ने या मतदान करने में सक्षम होने के लिए राज्य चुनाव आयोग के 5 फरवरी 2020 के आदेशानुसार ग्राम पंचायत चुनाव के लिए तैयारी मतदाता सूची रद्द कर दी गई है. चुनाव के लिए नई मतदाता सूची और चुनाव कार्यक्रम घोषित किया जाएगा.