Yoga
File Photo

अमरावती. विश्वयोग दिन के अवसर पर घर-घर में योग की अलक जली. अनेक लोगों ने अपने घर आंगन, छतों पर पूरे परिवार के साथ योग किया. कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए योग के माध्यम से इम्युनिटी बढ़ाने का प्रयास किया गया. लोगों ने अपने अपने फोटो सोशल मीडिया पर वायरल किए. स्कूलों व संस्थों ने भी अपने स्तर पर योग दिन मनाया, जिसमें नियमों का पूरी तरह पालन किया गया.

दिल्ली पब्लिक स्कूल में आयोजन
दिल्ली पब्लिक स्कूल में भी विश्व योग दिन मनाया गया. ऑनलाइन योग प्रशिक्षण दिया गया. कोरोना के चलते इस समय सभी स्कूल व संस्थाएं बंद है. शिक्षा के लिए जिस तरह ऑन लाइन प्रणाली सबसे बड़ा साधन साबित हो रही है. वहीं योग व खेलकुद सिखाने के लिए भी साबित हुई है. विश्व योग दिन पर डीपीएस के ऑनलाइन योग क्लास का सभी पालकों व छात्रों ने सहभाग लिया.

हव्याप्र मंडल में मनाया गया
हव्याप्र मंडल के आडिटोरियम में योग दिन मनाया गया. महापौर चेतन गावंडे, अंतरराष्ट्रीय योग मार्गदर्शक डा. अरुण खोडस्कर, डिसीपीई के प्राचार्य डा. केके देबनाथ, सचिव डा. माधुरी चेंडके, उपप्राचार्य डा.श्रीनिवास देशपांडे, डा. संजय तिर्थकर की उपस्थिति में योग दिन मनाया गया, जिसका सैटेलाइट प्रसारण अन्य लोगों तक किया गया.

मानव जीवन के लिए योग महत्वपूर्ण : पालकमंत्री
पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने भी जिलावासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिन की शुभकामनाएं दी. उन्होनें स्वस्थ मानवीय जीवन के लिए योग का असाधारण महत्व होने की बात कही. उन्होंने बताया कि कोविड 19 जैसे समय में भी योग हमें शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ्य रखता है.

सांसद-विधायक ने किया योगा
सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा ने भी अपने घर के लॉन में विश्व योग दिन मनाया. उनकी पुत्री ने भी उनके साथ योग किया. है. उन्होंने लोगों को योग अपनाने का आह्वान करते हुए कहा कि योग हमारी संस्कृति है. हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है. हमारी रोगप्रतिकारक क्षमता बढ़ाते हुए हमें स्वस्थ रखने में योग का बहुत बड़ा हाथ है.

योगासन से बनाया नाम
माहेश्वरी महिला मंडल पंचायत के अतंर्गत विश्व योग दिन पर योगा के विभिन्न आसनों के माध्यम से नाम बनाए. पूरन राठी ने 6 महिलाओं को योग की ट्रेनिंग देते हुए सेहत का ख्याल कैसे रखा जाता है, इसकी शिक्षा दी. झूम एप के माध्यम से अन्य महिलाओं को घर पर ही योग की शिक्षा प्रदान की. महिलाओं ने कोरोना पर मात करने के लिए रोजाना योगा करने का संपल्प लिया. इस समय अध्यक्षा विजया राठी, संगीता टवाणी, गायत्री सोमाणी, राणी करवा, अंकिता काकाणी, पूजा राठी आदि उपस्थित थी.