cotton purchage center
File Photo

Loading

अमरावती. सरकारी कपास खरीदी केन्द्रों पर अब खरीदी तेज हो गई है. जिले में कपास पणन महासंघ के 8 तहसीलों में कुल 16 केन्द्रों पर अब तक कुल 1 लाख 63 हजार 241 क्विंटल कपास खरीदी हुई. कुल 6078 पंजीबध्द किसानों ने अपना माल इन केन्द्रों पर पहुंचकर अपना माल माल बेचा. 

1.56 लाख क्विं. की गांठे तैयार

इन दिनों जिले के अमरावती में 3, दर्यापुर-4 , मोर्शी-2, वरुड-1, अचलपुर-1, नांदगांव खंडेश्वर-1, चांदूर बाजार-1 व अंजनगांव सुर्जी में 3 जिनिंग में कपास तौलाई जारी है. इन केन्द्रों पर किसानों का कपास 5825 रुपए प्रति क्विटंल के समर्थन मूल्य पर खरीदा जा रहा है. हालांकि इस बार कपास पर बोंड इल्ली के प्रकोप के कारण कपास की क्वालिटी घटी है. जिससे ग्रेडर की परख के बाद ही दाम तय किए जा रहे हैं. सरकारी केन्द्रों पर खरीदे गए कपास में से 1 लाख 56 हजार 701 क्विंटल कपास की जिनिंग व कर उनकी गांठे तैयार की जा चुकी है. जबकि 6539.91 क्विंटल कपास की जिनिंग होना बाकी है. 

निजी बाजार में भी चढ़े दाम 

सोमवार को निजी बाजारों में भी कपास के दाम चढ़ गए. व्यापारियों ने सफेद सोने को 5750 तक का दाम दिया. व्यापारियों से तुरंत  नगद भुगतान  मिलने के चलते किसानों का व्यापारियों को कपास बेचने में रुझान बढ़ रहा है. आगे दाम और बढ़ने की संभावना व्यक्त की जा रही है.